झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

डीएमएम लाइब्रेरी का होगा कायाकल्प, सरयू राय ने किया शिलान्यास

जमशेदपुर शहर की काफी पुरानी डीएमएम लाइब्रेरी का कायाकल्प किया जाएगा. करीब तेरह करोड़ की लागत से यह लाइब्रेरी बिल्कुल नए रूप में दिखेगी. इस लाइब्रेरी का शिलान्यास सरयू राय के द्वारा की गई. जहां प्राचीन पुस्तकालय को डिजिटलाइज किया जाएगा.

By

Published : Aug 4, 2019, 9:34 AM IST

सरयू राय ने डी एम एम लाइब्रेरी का किया शिलान्यास

जमशेदपुर: साकची स्थित शहर की पुरानी डीएमएम लाइब्रेरी, जल्द ही अब एक नए रूप में नजर आएगी. वहीं, शनिवार को लाइब्रेरी भवन का उद्धघाटन मंत्री सरयू राय के द्वारा किया गया. इस भवन में आधुनिक पुस्तकालय के साथ ही मल्टी पर्पस कन्वेंशन हॉल और डिजिटल लाइब्रेरी की भी सुविधा दी जायेगी, जिसका लाभ घर बैठा कोई भी व्यक्ति उठा सकता हैं.

देखें पूरी खबर

सरयू राय ने बताया कि यह लाइब्रेरी शहर का गौरव रहा है, लेकिन उसका रखरखाव सही नहीं होने के कारण वह जर्जर होती जा रही है. पुस्तकों की उपयोगिता नहीं थी जिसे यह प्राचीन गौरव लुप्त होने की कगार पर था. इसलिए निर्णय लिया गया कि इस लाइब्रेरी को आधुनिक बनाया जाए. उन्होनें बताया कि सरकारी क्षेत्र की यह लाइब्रेरी जमशेदपुर की पहली लाइब्रेरी है. इसे इस रूप में आगे बढ़ाया जा रहा है ताकि जमशेदपुर के गौरव को आगे ले जाया जा सके.


इस लाइब्रेरी में लोगों को अखबार से लेकर पुस्तिका पढ़ने की सुविधा मिलेगी. यहां की पुरानी किताबों को डिजिटलाइज कर दिया जाएगा ताकि पुरानी पुस्तकों का संरक्षण भी होगा और उन पुस्तकों को कोई भी आम लोग आसानी से अपने घरों पर इंटरनेट के माध्यम से पढ़ सकेंगे. यहां भवन में अलग-अलग सुविधाएं लोगों के लिए उपलब्ध कराएगी.

ये भी देखें- टाटा स्टील में अप्रेंटिस में आदिवासियों को बहाल करने की मांग, बाहरी छात्रों का विरोध


इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि संजीव कुमार, विधायक परिचित रंजन वर्मा, विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार सहित भाजपा के कार्यकर्ता और कई अन्य लोग उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details