झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर: किसानों को केसीसी ऋण देने में आनाकानी करने वाले बैंकों पर होगी कार्रवाई

By

Published : Dec 20, 2020, 1:52 AM IST

पूर्वी सिंहभूम उपायुक्त कुमार ने शनिवार को जिला परामर्श दात्री समिति और जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंकर्स की बैठक की. इस दौरान उपायुक्त ने 24 दिसंबर तक योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया.

Meeting in jamshedpur
किसानों को केसीसी ऋण

जमशेदपुर: जिला समाहरणालय की सभागार में उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में जिला परामर्श दात्री समिति और जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंकर्स की बैठक आहूत की गई. इस अवसर पर उपायुक्त कुमार ने प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा वेंडरों को ऋण देने के लिए उनके द्वारा दिए गए आवेदनों का निष्पादन करने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें:बोर्ड परीक्षा को लेकर JAC ने की समीक्षा बैठक, पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

5500 लक्ष्य के विरुद्ध 2235 वेंडरों को ऋण दिया जा चुका है. इस अवसर पर उपायुक्त सूरज कुमार ने कृषकों के लिए पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए केसीसी ऋण की समीक्षा करते हुए और पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत कृषकों के लिए फसल उत्पादन के लिए केसीसी ऋण की समीक्षा करते हुए सभी बैंकों को निर्देश दिया कि जितने भी आवेदन प्राप्त हुए हैं उनको जल्द से जल्द निष्पादन करते हुए 24 दिसंबर तक पूर्ण किया जाए. कुमार ने आत्मनिर्भर सखी योजना, एसएचजी के अंतर्गत लक्ष्य के विरुद्ध लगभग 35 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति पर सभी बैंकों को स्पष्ट निर्देश दिया कि अपने टारगेट को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया. कुमार ने जिले के शाख अनुपात सीडी रेशयो की समीक्षा करते हुए पाया कि इस जिले का लक्ष्य 69 प्रतिशत है, जो बहुत ही अच्छा है. कुछ बैंकों का शाख अनुपात 40 प्रतिशत से नीचे था, उन्हें स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया.

बैठक में उपस्थित नहीं होने वाले बैकों को नोटिस

इस दौरान उपायुक्त कुमार ने निर्देश दिया कि जो बैंक बैठक में उपस्थित नहीं हुए हैं वो स्पष्टीकरण दें. बैठक में एक्सिस बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र का कोई भी प्रतिनिधी मौजूद नहीं था. इस अवसर पर उपायुक्त कुमार ने कहा कि 29 दिसंबर 2020 को सरकार के प्रथम वर्ष के उपलक्ष में राज्यस्तरीय और जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन होना है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से संबंधित लाभुकों को कार्यक्रम में ऋण एवं परिसंपत्तियों का वितरण किया जाना है. इसलिए आप सभी 24 दिसंबर तक अपने लक्ष्य को पूर्ण कर लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details