झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

सीएम रघुवर दास ने 811 करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शुभारंभ, बरही में रखी गैस बॉटलिंग प्लांट की आधारशिला

जमशेदपुर में सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 811 करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ किया. इस दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जमशेदपुर में पाइपलाइन के जरिए गैस पहुंचाने की योजना की सौगात दी.

सीएम रघुवर दास ने 811 करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शुभारंभ

By

Published : Nov 1, 2019, 4:25 PM IST

जमशेदपुर: खरना महोत्सव पर नए भारत के नए जमशेदपुर को पाइपलाइन के जरिए घर-घर गैस आपूर्ति का उपहार मिला. मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ ही केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जमशेदपुर में पाइपलाइन के जरिए गैस पहुंचाने की योजना का शुभारंभ किया.

सीएम रघुवर दास ने 811 करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि ईज ऑफ लाइफ के तहत जनता तक सीधी सुविधा पहुंचे. इसको लेकर जमशेदपुर शहरी में गैस पाइपलाइन आपूर्ति योजना का शुभारंभ हुआ. यह योजना गांव तक जाएगी. जिस तरह लोगों को घरों में नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाती है, उसी तरह गैस की आपूर्ति को भी सुनिश्चित किया जाएगा. आने वाले दिनों में सिलेंडर की जरूरत लोगों को नहीं होगी, क्योंकि घर-घर पाइपलाइन के माध्यम से गैस की आपूर्ति की जाएगी. इस दौरान सीएम रघुवर दास ने 811 करोड़ रुपए की योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने किया. बरही में गैस बॉटलिंग प्लांट की आधारशिला रखी गई.

शुरुआत में पुरुलिया से जमशेदपुर तक 125 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू होगा. पूर्वी सिंहभूम पश्चिमी सीमा और सरायकेला खरसावां के भौगोलिक क्षेत्रों में सीजीडी नेटवर्क आपूर्ति करेगी. जमशेदपुर गैस वितरण योजना का कुल क्षेत्रफल लगभग 3 हजार 562 वर्ग किलोमीटर है. इस योजना के तहत 1 लाख से अधिक घरों को लाभान्वित किया जाएगा. 125 वाणिज्यिक कनेक्शन भी लाभान्वित होंगे.

ये भी पढ़ें-हजारीबाग: भंवरे ने ली महिला की जान, जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा बच्चा

आगामी सालों में गेल द्वारा 1.25 लाख से अधिक वाहनों में सीएनजी आपूर्ति और 2.43 लाख घरों में पाइप नेचुरल गैस की आपूर्ति के लिए झारखंड रांची और जमशेदपुर में 22 सीएनजी स्टेशन कमीशन किए जाएंगे. रांची और जमशेदपुर में सीजीडी परियोजनाओं को प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा पाइपलाइन के समानांतर लिया जा रहा है. झारखंड में 4 हजार 366 करोड़ के अनुमानित निवेश से प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का निर्माण किया जाएगा. इसकी लंबाई लगभग 551 किलोमीटर होगी, जिसमें 12 जिले चतरा, गिरिडीह, हजारीबाग, बोकारो, रामगढ़, धनबाद, सरायकेला, रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा और पूर्वी सिंहभूम शामिल हैं.

पाइपलाइन के माध्यम से जमशेदपुर के मानगो, सोनारी क्षेत्र में लोगों को गैस उपलब्ध होगी. शहर के साथ-साथ गांव को भी इस योजना से जोड़ने की परिकल्पना को साकार रूप दिया जा रहा है. इससे समय, इंधन और राशि की बचत भी होगी. अगर हमें प्रदूषण रहित ईंधन प्राप्त होगा, तो हमारा स्वास्थ्य उत्तम रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details