झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर: CBSE 12वीं आर्ट्स की छात्रा प्रेरणा सिंह बनी जिला टॉपर, कहा- आर्ट्स में भी बेहतर स्कोप

By

Published : Jul 14, 2020, 9:12 AM IST

जमशेदपुर सीबीएसई 12वीं के परिणाम में डीएवी की छात्रा प्रेरणा सिंह आर्ट्स में 98 फीसदी अंक लाकर जिला टॉपर बनी हैं. जिला टॉपर प्रेरणा सिंह ने बताया कि वो यूके या सिंगापुर यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल रिलेंसन की पढ़ाई करने जाएगी. फिर जमशेदपुर लौट कर इंस्टीट्यूट खोलना चाहती है.

CBSE 12th Arts student Prerna Singh became district topper in jamshedpur
प्रेरणा सिंह और उसकी मां

जमशेदपुर: शहर के बिष्टुपुर में रहने वाली डीएवी स्कूल 12वीं की छात्रा प्रेरणा सिंह सीबीएसइ 12वीं परीक्षा के परिणाम में 98 फीसदी अंक प्राप्त कर आर्ट्स में जिला टॉपर बनी हैं. प्रेरणा के पिता गौरीशंकर राय टीमकेन कंपनी में जीएम हैं. मां माया सिंह हाउस वाइफ हैं. बेटी के जिला टॉपर बनने पर परिवार में खुशी है. मिठाई खिलाकर एक-दूसरे को बधाई दी.

देखें पूरी खबर

आर्ट्स में जिला टॉपर बनी प्रेरणा ने बताया कि उसने बिना ट्यूशन के पढ़ाई की है. किताबें पढ़ना उसकी हॉबी है. इतने अच्छे अंक मिलेंगे उसने सोचा नहीं था. वो अपनी फ्यूचर प्लानिंग की जानकारी देते हुए बताती हैं कि वो इंटनेशनल रिलेसन की पढ़ाई कर पीएचडी करने इंडिया से बाहर जाएगी. यूनाइटेड किंगडम या सिंगापुर यूनिवर्सिटी में वो अपनी पढ़ाई पूरी कर दस साल बाद वापस जमशेदपुर लौटेंगी. जमशेदपुर में आर्ट्स के छात्रों को सही प्लेटफॉर्म की जानकारी मिल सके. उन्हें काउंसलिंग के लिए इंस्टीट्यूट खोलना उसका सपना है. प्रेरणा बताती है कि मार्क्स या ग्रेड लाइफ डिसाइड नहीं करता है.

ये भी देखें-सीबीएसई 12वीं के परिणाम जारी, मयंक पांडा बने साइंस के जिला टॉपर

आर्ट्स के टॉप 9 छात्र-छात्राएं

नामप्रतिशत
प्रेरणा सिंह 98
आदित्य झा 97
मधुबाला कुमारी 95.6
अंकित कुमार 94.2
प्रभात पाणी 93
अक्षिता सिंह 92.8
अनिंदो चटर्जी 92.2
यश कुमार 92
जय कुमार 91.6

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details