झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में बनाया जाएगा मॉडल दिव्यांग बूथ, दिव्यांग कर्मी ही रहेंगे मतदान कर्मी

By

Published : Dec 4, 2019, 2:08 AM IST

हजारीबाग जिला प्रशासन ने दिव्यांगों को महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपने जा रही है, पूरे राज्य में हजारीबाग जिले में मॉडल दिव्यांग बूथ बनाने जा रहा है. जिसमें प्रत्येक मतदान कर्मी दिव्यांग रहेंगे.

model handicapped booth
मॉडल दिव्यांग बूथ

हजारीबागः देश के विकास के लिए सशक्त लोकतंत्र महत्वपूर्ण स्थान रखता है. ऐसे में झारखंड लोकतंत्र का महापर्व मना रहा है. लोकतंत्र के महापर्व में हर एक लोगों की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में हजारीबाग जिला प्रशासन ने अनोखा पहल किया है.

देखें पूरी खबर

अब तक के इतिहास में राज्य का हजारीबाग जिला अपना एक अलग प्रतिमान स्थापित करने जा रहा है. हजारीबाग जिला प्रशासन ने योजना बनाई है कि एक मॉडल दिव्यांग बूथ बनाया जाए. जिसमें मतदान कर्मी सभी दिव्यांग रहेंगे. दरअसल दिव्यांग कर्मियों ने ही हजारीबाग निर्वाचित पदाधिकारी सह उपायुक्त को प्रस्ताव दिया था कि उन्हें भी मतदान कार्यों में लगाया जाए. उपायुक्त ने दिव्यांगों के मांग को भी स्वीकार करते हुए यह निर्णय लिया है कि जिले में एक दिव्यांग बूथ बनाया जाएगा. जिसमें दिव्यांग कर्मी ही मतदान कर्मी रहेंगे.

ये भी पढ़ें-स्मार्ट सिटी परिसर का नगर विकास सचिव ने किया निरीक्षण, कई परियोजनाओं की प्रगति की ली जानकारी

उपायुक्त कहना है कि ऐसे करने से उन लोगों की एक भागीदारी भी सुनिश्चित होगी. दूसरी बात है कि एक सकारात्मक सोच भी दिव्यांगों की प्रति बढ़ेगी. इसे देखते हुए निर्वाचन आयोग को जिला प्रशासन की ओर से पत्राचार किया गया था और आयोग ने भी इसकी स्वीकृति दे दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details