झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

14वें वित्त आयोग को लेकर बैठक, कई योजनाओं पर की गई चर्चा

हजारीबाग में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें 14वें वित्त आयोग की बैठक हुई और कई योजनाओं पर चर्चा की गई.

By

Published : Jul 10, 2019, 1:39 AM IST

बैठक करते उपायुक्त

हजारीबाग: जिले के उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन नगर भवन में किया गया है. जहां 14वें वित्त आयोग के अंतर्गत चल रही योजनाओं की समीक्षा की गई. खास कर सोलर लाइट आधारित जलमीनार, पेपर्स ब्लॉक और एलईडी लाइट के वितरण पर चर्चा की गई.

देखें पूरी खबर

हजारीबाग में अपना कार्यभार लेने के बाद उपायुक्त ने पहली बार बड़े पैमाने पर बैठक की. बैठक के दौरान मुखिया ने अपनी समस्या से उपायुक्त को रूबरू कराया. इसके साथ ही जो योजनाएं चल रही है उसकी वर्तमान स्थिति के बारे में भी जानकारी दी.खासकर सोलर आधारित जल मीनार का स्थिति क्या है, पेपर ब्लॉक किस तरह बिछाए जा रहे हैं और एलईडी लाइट गांव में लगाए जा रहे हैं या नहीं इस पर भी चर्चा की गई. साथ ही साथ जल संचयन कार्य की प्रगति पर भी चर्चा की गई.

दी गई मनरेगा की जानकारी
मनरेगा के द्वारा जो स्कीम चलाए जा रहे हैं उसकी अद्यतन स्थिति के बारे में मुखिया को जानकारी दी गई. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र में जो चल रही है उसका कितना लाभ मिल रहा है, इन तमाम बिंदुओं पर उपायुक्त ने जानकारी भी ली.

ये भी पढ़ें-झारखंड के एक IAS के मुरीद बन गये अमेरिकी प्रेसिडेंट के सलाहकार, जानें क्यों

जल संरक्षण अभियान पर दिया गया विशेष ध्यान
उपायुक्त ने जल संरक्षण अभियान पर विशेष बल देते हुए कहा कि इसमें जन की भागीदारी अधिक से अधिक होनी चाहिए. इसकी जिम्मेवारी मुखिया के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि मुखिया आम जनता के साथ सबसे नजदीक रहते हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरह से हजारीबाग स्वच्छ भारत अभियान में अव्वल रहा है उसी तरह जल संरक्षण अभियान में भी अव्वल रहे.

उपायुक्त ने बढ़ाया मुखियाओं का उत्साह
उपायुक्त ने मुखिया का उत्साह वर्धन बढ़ाते हुए कहा कि जो भी योजना चल रही है उसकी स्थिति क्या है और उसकी जानकारी अब मुखिया से ली जायेगी. उपायुक्त, मुखिया के साथ संबंध स्थापित करना चाहते हैं ताकि योजना धरातल पर उतरे और उसका सकारात्मक परिणाम मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details