झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

घर गिरवी रख कर इलाज के लिए जा रहा था वेल्लोर, चुनाव आयोग की टीम ने जब्त किए 1.5 लाख रुपए

लोकसभा चुनाव को लेकर पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू है. ऐसे में कई नियम निर्वाचन आयोग के द्वारा लागू किया गया है. लेकिन जरूरत है इन नियमों का पालन करने की ताकि किसी को कोई परेशानी ना हो.

By

Published : Apr 17, 2019, 8:26 AM IST

Updated : Apr 17, 2019, 12:58 PM IST

जांच करते अधिकारी

हजारीबाग: पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू है, ऐसे में 50 हजार रुपए नगद से अधिक कोई भी व्यक्ति लेकर सफर नहीं कर सकता है. ऐसे में हजारीबाग में उड़न दस्ता ने मुफ्फसिल थाना क्षेत्र से एक लाख पांच हजार रुपए एक गाड़ी से बरामद किया है.

जानकारी देते पीड़ित

दरअसल, मुफस्सिल थाना के पास प्रशासन की ओर से कैंप लगाया गया है, जहां आते- जाते गाड़ियों की गहन जांच की जा रही है. जांच के दौरान संतोष कुमार गुप्ता के गाड़ी से नगद पैसा बरामद किया गया है. पैसा बरामद करने के बाद मजिस्ट्रेट के द्वारा गहन पूछताछ भी की गई. इस बारे में संतोष कुमार गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने पैसे बैंक से निकाले थे. जिसके एवज में उसने अपना घर भी गिरवी रखा है. ओवरड्राफ्ट के जरिए यह पैसा बैंक से निकाला गया है. उन्होंने बताया कि अपने पिता के इलाज के लिए वेल्लोर जाना है. इसी दौरान रांची जाने के क्रम में पैसा जप्त कर लिया गया.

इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि उसके पास आयुष्मान भारत का कार्ड भी है. लेकिन रांची की एक प्रतिष्ठित निजी अस्पताल वेदांता में इलाज के लिए मना कर दिया गया. उन्होंने कहा कि उसके पिता को फाइलेरिया की बीमारी है. जिससे वह चल नहीं पा रहे हैं. ऑपरेशन के लिए उसे वेल्लोर जाना था लेकिन प्रशासन के द्वारा पैसा जब्त कर लिया गया. इसे लेकर उन्होंने वरीय अधिकारियों से गुहार भी लगाई है. वहीं, मजिस्ट्रेट ने कहा कि पैसे जब्त कर लिया गए हैं, क्योंकि आदर्श आचार संहिता लागू है. ऐसे में कोई भी व्यक्ति को 50 हजार रुपए से अधिक नगद लेकर नहीं चल सकता है. उन्होंने कहा कि पीड़ित के द्वारा बताया गया कि पैसा इलाज के लिए बैंक से निकाला गया था और उन्होंने बैंक का डिटेल्स भी दिया है. इस बाबत अधिकारियों को जानकारी दी गई है और आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Last Updated : Apr 17, 2019, 12:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details