झारखंड

jharkhand

झारखंड में सस्ते दाम पर पेट्रोल लेने में लोग नहीं दिखा रहे रुचि, जानिए पेट्रोल सब्सिडी योजना का क्या है हाल

By

Published : Mar 23, 2022, 7:30 PM IST

Updated : Mar 23, 2022, 9:54 PM IST

दुमका में सीएम सपोर्ट पेट्रोल सब्सिडी योजना के लाभार्थियों की संख्या महीना दर महीना घट रही है. फरवरी माह में करीब लाभार्थियों की संख्या में 60 प्रतिशत की गिरावट आई है.

CM Support Petrol Subsidy Scheme
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जिस योजना की शुरूआत की

दुमकाः सरकार की सब्सिडी वाली योजना के पीछे लोग भागने लगते हैं. योजना का लाभ लेने वालों के बीच होड़ मची रहती है. लेकिन झारखंड में सीएम सपोर्ट पेट्रोल सब्सिडी योजना, जिसके लाभार्थियों की संख्या बढ़ने के बदले घट रही है. पेट्रोल पर सब्सिडी लेना लोग पसंद नहीं कर रहे हैं. स्थिति यह है कि 3 माह के भीतर लाभार्थियों की संख्या में 60 से 70 प्रतिशत की गिरावट आई है.

यह भी पढ़ेंःRepublic Day 2022: झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने की पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत

26 जनवरी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर उपराजधानी दुमका से सीएम सपोर्ट पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत बीपीएल कार्डधारी महीने में 10 लीटर पेट्रोल लेते हैं तो उन्हें 250 रुपये सब्सिडी के रूप में मिलता है. इस योजना का राज्य में व्यापक प्रचार प्रसार किया गया, ताकि योजना का लाभ एक-एक राशन कार्डधारियों को मिल सके.

जानकारी देते जिला आपूर्ति पदाधिकारी

जनवरी माह में योजना की शुरुआत हुई तो 7097 लोगों ने योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया और उन्हें 10 लीटर पेट्रोल लेने पर 250 रुपया सब्सिडी भी मिला. लेकिन अगले माह यानी फरवरी में लाभुकों की 7097 से बढ़ना चाहिए. लेकिन यह आंकड़ा घटकर 2943 पहुंच गया. स्थिति यह है कि फरवरी माह में लाभुकों की संख्या में करीब 60 प्रतिशत की कमी आई. यह कमी मार्च महीने में भी जारी है. मार्च माह का तीन सप्ताह बीत गया और अब तक सिर्फ 898 आवेदन ही प्राप्त किए गए हैं.

पेट्रोस सब्सिडी योजना के घटते लाभार्थी

महीना लाभार्थी
जनवरी 7097
फरवरी 2943
मार्च (अब तक) 898

जिला आपूर्ति पदाधिकारी संजय कुमार दास ने बताया कि राज्य सरकार ने बीपीएल कार्डधारियों के लिए अच्छी योजना की शुरुआत की, जिसमें प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल खरीदने पर 250 रुपये सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभ लेने वालों के लिए एक आवश्यक शर्त है. शर्त यह है कि उनकी बाइक झारखंड के किसी जिले से रजिस्टर्ड हो. लेकिन दुमका के लोग बंगाल और बिहार के रजिस्टर्ड बाइक का उपयोग करते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों के बीच यह भी अफवाह फैल गई है और कहा जा रहा है कि पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेंगे तो बीपीएल श्रेणी से हटा दिए जाएंगे. लेकिन यह हकीकत नहीं है. उन्होंने कहा कि योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर जागरूकता रथ निकाल रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके.

Last Updated : Mar 23, 2022, 9:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details