झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

सरकार ने मुंह फेरा तो वन विभाग आया आगे, चूटोनाथ महादेव को करेगा विकसित

दुमका के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चूटोनाथ महादेव को वन विभाग विकसित करेगा. दुमका के डीएफओ सौरभ चंद्रा ने बताया कि चूटोनाथ को विकसित करने के लिए कई कार्य करने होंगे. इसमें मंदिर से लेकर पहाड़ तक जाने के लिए नेचर ट्रेल बनाया जाएगा. इससे लोग प्राकृतिक छटा का आनंद लेंगे.

By

Published : Aug 2, 2019, 6:39 PM IST

देखिए पूरी खबर

दुमका: जिले के प्रसिद्ध पर्यटन धार्मिक स्थल चूटोनाथ महादेव का प्राकृतिक सौंदर्य काफी खूबसूरत है. चारों तरफ हरे भरे पेड़ ऊंचे पहाड़ लोगों को आकर्षित करते हैं. यहां महादेव के मंदिर के साथ-साथ कई देवी-देवताओं के मंदिर हैं. अब तक सरकारी स्तर पर इस स्थल को निखारने का कोई ठोस पहल नहीं किया गया है, लेकिन इसको निखारने अब वन विभाग आगे आया है.

देखिए पूरी खबर


वन विभाग करेगा विकास
दुमका के डीएफओ सौरभ चंद्रा ने बताया कि चूटोनाथ को विकसित करने के लिए कई कार्य करने होंगे. इसमें मंदिर से लेकर पहाड़ तक जाने के लिए नेचर ट्रेल बनाया जाएगा. इससे लोग प्राकृतिक छटा का आनंद लेंगे. इसके साथ ही बाग-बगीचा के साथ-साथ जय विविधता पार्क भी बनाया जाएगा. जहां वन विभाग द्वारा लोगों को पेड़-पौधे के महत्व की जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:गैंगेस्टर अनिल शर्मा जेल से चला रहा अपना 'सल्तनत', जेल से रच रहा हत्या की साजिश
मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर
दुमका जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर जामा प्रखंड में स्थित चूटोनाथ बाबा के प्रति झारखंड ही नहीं सीमावर्ती बिहार और पश्चिम बंगाल के लोगों की आस्था है. सभी लोग चाहते हैं कि इस खूबसूरत स्थान का विकास हो ताकि इसकी ख्याति दूर-दूर तक फैले. दुमका के इस धार्मिक पर्यटन स्थल को निखारने की जो योजना वन विभाग ने बनाई है उसे जब धरातल पर उतार दिया जाएगा तो निश्चित रूप से यहां की खूबसूरती में चार चांद लग जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details