झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

दुमका: अभी तक नहीं पहुंचा सरकारी बीज, किसानों को हो रही परेशानी

दुमका में कृषि विभाग द्वारा किसानों को बीज उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है. जिसकी वजह से किसानों को काफी परेशानी हो रही है. वहीं, किसानों को ऊंची दाम पर बाहर से बीज खरीदना पड़ रहा है.

By

Published : Jun 9, 2019, 10:36 AM IST

जिला कृषि कार्यालय

दुमका: झारखंड की उपराजधानी में अभी तक किसानों को कृषि विभाग ने बीज उपलब्ध नहीं कराया है. जबकि खरीफ फसल के बीज बोने का अभी सही समय चल रहा है. किसान परेशान है और वो कृषि कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं. कुछ किसान बाजार से ऊंची कीमत पर बीज लेने को मजबूर है.

देखें पूरी खबर

कृषि विभाग ने दो महीने पहले ही भेजा है बीज का डिमांड
जिला कृषि कार्यालय द्वारा लगभग दो महीने पहले ही रांची स्थित मुख्यालय को डिमांड भेजा है. दुमका के एक लाख 10 हजार हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि के लिए-आठ हजार क्विंटल धान, 250 क्विंटल मक्का, एक-एक सौ क्विंटल अरहर और मूंग है. लेकिन अभी तक बीज का एक दाना दुमका नहीं पहुंचा है.

जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि अब तक बीज नहीं पहुंचा है. जल्द ही बीज आयेगा तो तुरंत वितरित कर दिया जायेगा.

कहते हैं किसान- जल्द बिहन (बीज) दे सरकार
बीज के लिए किसान परेशान है. किसानों का कहना है अब तक बीज आ जाना चाहिए था. उन्होंने ये भी कहा कि बीजों के नहीं आने से उन्हें बाहर ऊंची कीमत पर बीज खरीदना पड़ेगा.

पंचायत प्रतिनिधि मानते हैं सरकार की लापरवाही
जिला के पंचायत प्रतिनिधियों ने अब तक बीज नहीं आने से नाराजगी व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि यह सरकार की लापरवाही है. वो कहते हैं केन्द्र सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात कहती है, लेकिन उसके लिए क्या यही तैयारी है.

किसान हमारे अन्नदाता हैं और उनकी सहूलियत के लिए जो योजना सरकार चलाती है, उसे बिना किसी लापरवाही के उन तक पहुंचाने की आवश्यकता है. ऐसे में दुमका के किसानों को कृषि विभाग जल्द से जल्द बीज उपलब्ध कराए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details