झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

चौथे चरण के चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए कई दिशा-निर्देश

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण का चुनाव 16 दिसंबर को होना है. इसे लेकर धनबाद के जिला समाहरणालय के सभागार में समीक्षा बैठक हुई. जहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए.

By

Published : Dec 10, 2019, 6:00 PM IST

Review meeting for fourth phase election in dhanbad
चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक

धनबाद: राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने जिला समाहरणालय के सभागार में आगामी 16 दिसंबर को होने वाले चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. इसमें राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे, स्टेट पुलिस नोडल ऑफिसर सह एडीजी मुरारी लाल मीणा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार के अलावे जिले के तमाम आला अधिकारी उपस्थित रहे.

जिला प्रशासन की ओर से जारी प्रेस रिलीज में विनय कुमार चौबे ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और कदाचार मुक्त चुनाव कराना हमारा कर्तव्य है. सभी निर्वाची पदाधिकारी अपनी शक्तियों का इस्तेमाल कर चुनाव में व्यवधान और उपद्रव करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करें. बाहुबल के आधार पर चुनाव लड़ने वालों पर अंकुश लगाने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड की टीम, स्टेटिक सर्विलांस टीम को दिन-रात गतिशील रखें और कैश के लिए मूवमेंट पर विशेष नजर रखें.

ये भी देखें- युवाओं ने की चुनाव बहिष्कार की अपील, तो बुजुर्गों ने वोट से चोट की दी नसीहत

दिए कई दिशा-निर्देश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को तय रूट पर ही चलने के दिशा निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन लेकर चलने वाले सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम से लिंक किया जाएगा और उनके रूट का जियो फेंसिंग किया जाएगा. कोई भी सेक्टर मजिस्ट्रेट तय रूट का विचलन नहीं करेंगे.

बैठक के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आर्म्स डिपॉजिट, फोटो वोटर स्लिप डिस्ट्रीब्यूशन, पोस्टल बैलट से किया गया मतदान, पोलिंग पार्टी के डिस्पैच वज्रगृह बूट एप, वेबकास्टिंग पीडब्ल्यूडी और 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं के किये गये डाक मतपत्र से मतदान, 2378 मतदान केंद्रों पर एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी की समीक्षा की.

सुरक्षा प्रबंध को लेकर दिशा निर्देश
बैठक में उपस्थित स्टेट पुलिस नोडल ऑफिसर एडीजी मुरारी लाल मीणा ने मतदान के दिन सुरक्षा प्रबंध को लेकर कई दिशा निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जाने वाले सुरक्षाबलों की कोर टीम बनाकर सारी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए. निरसा, झरिया और बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में विशेष नजर बनाए रखने के भी निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details