झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

धनबाद में बढ़ी नक्सलियों की सक्रियता, ग्रामीण क्षेत्र में भय का माहौल

धनबाद के नक्सल प्रभावित क्षेत्र टुंडी में नक्सली एक बार फिर से सक्रिय होने लगे हैं. इसका ताजा उदाहरण हाल ही में तब देखने को मिला जब पुलिस मुखबिर बताकर नक्सलियों ने हरिचरण हांसदा नामक शख्स को उठा लिया और जंगल में जन अदालत लगाकर 101 लाठियों से पिटाई की.

By

Published : Jul 12, 2020, 7:31 AM IST

naxalite activity
जंगल में गश्ती करते जवान

टुंडी, धनबाद:जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र टुंडी के पहाड़ों और जंगलों में नक्सली कमांडर बाबूचंद ने अपने दस्ते के साथ डेरा जमा लिया है. सूत्रों के अनुसार 5 लाख के इनामी नक्सली नुनूचंद के बुलावे पर बाबूचंद को गिरिडीह के पीरटांड़ और धनबाद के टुंडी इलाके की कमान सौंपी गई है. जबसे उसे कमान मिली है उसने पूरे इलाके में सक्रियता बढ़ा दी है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भय का माहौल है.

इस इलाके में नक्सलियों की सक्रियता का उदाहरण हाल ही में तब देखने को मिला जब दस्ते ने बेगनोरिया गांव के एक व्यक्ति हरिचरण हांसदा को पुलिस मुखबिर बताकर घर से उठा लिया. इसके बाद जंगल में जन अदालत लगाकर 101 लाठियों से पिटाई की. हालांकि स्थानीय पुलिस इसे जमीन विवाद बताकर पल्ला झाड़ रही है. बता दें कि कोरोना काल में नक्सली क्षेत्र में पुलिस की सक्रियता प्रभावित हुई है. एलआरपी अभियान के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है. इस कारण क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधियां तेज हो गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details