झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

12 सौ से ज्यादा छात्रों को पढ़ाते हैं सिर्फ 3 टीचर, ऐसे में कैसे आगे बढ़ेगा झारखंड

सरकार स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करती है. लेकिन फिर भी उनकी दशा सुधरने का नाम नहीं ले रही है. जिले के राजगंज आरबीबी उच्च विद्यालय में पिछले चार-पांच वर्षों से शिक्षकों का घोर अभाव है. जिसकी वजह से बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Feb 3, 2019, 5:00 PM IST

जानकारी देते शिक्षक

धनबाद: सरकार स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करती है. लेकिन फिर भी उनकी दशा सुधरने का नाम नहीं ले रही है. जिले के राजगंज आरबीबी उच्च विद्यालय में पिछले चार-पांच वर्षों से शिक्षकों का घोर अभाव है. जिसकी वजह से बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

राजगंज आरबीबी उच्च विद्यालय में 1250 छात्र पढ़ते हैं. लेकिन यहां सिर्फ 4 शिक्षक ही हैं. जिसमें 1 शिक्षक के ट्रेनिंग पर चले जाने के कारण 3 शिक्षकों को इतने छात्रों को संभालना पड़ रहा है. स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि कुछ दिन पहले ही प्रतिनियोजन के आधार पर 2 शिक्षक आए है. वहीं, शिक्षकों का कहना है कि शिक्षकों की कमी के बारे में कई बार वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराया गया है. लेकिन इसके बावजूद इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया.

जानकारी देते शिक्षक

हालांकि, स्कूल में शिक्षकों की कमी होने के बावजूद भी यहां के छात्रों का प्रदर्शन अच्छा रहता है. यहां पर पिछली बार मैट्रिक की परीक्षा में 80% छात्र उत्तीर्ण हुए थे. लोगों का कहना है अगर इन होनहार छात्रों को और शिक्षक उपलब्ध करा दिया जाए तो यहां का परिणाम और भी बेहतर हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details