झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

धनबाद: गर्मी बढ़ने के साथ ही कई इलाकों में पानी की किल्लत, लोगों का आरोप- BCCL के कारण खत्म हो रहा जोरिया नदी का अस्तित्व

धनबाद के कई इलाके में गर्मी के बढ़ते ही पानी की समस्या बढ़ गई है. इसी बीच लोगों का आरोप है कि बीसीसीएल की लापरवाही के कारण जोरिया नदी का पानी सूखने के कगार पर है जिससे एक बड़े इलाके में पानी की कमी हो गई है. स्थानीय लोगों ने ये भी आरोप लगाया कि बीसीसीएल की मंशा है कि बुनियादी सुविधाएं खत्म कर लोगों को पलायन के लिए मजबूर कर दिया जाए.

By

Published : Mar 30, 2022, 7:05 PM IST

Joria river is drying up due to negligence of BCCL
Joria river is drying up due to negligence of BCCL

धनबाद: झारखंड में गर्मी ने दस्तक दे दी है. बढ़ती तपिश और गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. धनबाद के कई इलाके में लोग पानी की कमी से परेशान हैं. जिस नदी का पानी पीने के लिए एक बड़ी आबादी को सप्लाई किया जाता है उस पर भी खतरा मंडराने लगा है. लोगों का कहना है कि बीसीसीएल के कारण जोरिया नदी के पानी पर खतरा मंडरा रहा है. उनका कहना है कि जोरिया नदी का पानी हरिजन बस्ती के पीछे बने गोफ में जा रहा है. स्थानीय लोगों में इसे लेकर चिंता है और बीसीसीएल के अलावा आउटसोर्सिंग कंपनी के प्रति आक्रोश भी है.

ये भी पढ़ें:Water Crisis In Jairamdih Basti: जल संकट से जयरामडीह बस्ती में नहीं आते रिश्तेदार, दमघोंटू गैसों से भी घबराते हैं लोग

एकड़ा में नदी के दोनों ओर कुछ वर्ष पहले आउटसोर्सिंग कंपनी खनन का काम कर रही थी. जिसका ओवरबर्डन यानी ओबी दोनों तरफ भारी मात्रा में गिराया गया था. इस ओबी में आग लगने के कारण वह कई वर्षों तक वह जलता रहा. उसके बाद वह छाई में तब्दील हो गया. आसपास के रहने वाले लोगों ने बताया कि जमीन पर इतना दबाव देने के कारण नदी के आसपास की जमीन में दरार पड़ने लगी और फिर गोफ बना गया जिसमें नदी का पूरा पानी जाने लगा है.

देखें वीडियो

स्थानीय लोगों का कहना है कि नदी से एक बड़ी आबादी को पीने का पानी मिलता है. अब भीषण गर्मी आ गई है ऐसे में नदी में पानी नहीं होने के कारण गोपाली चौक, हरिजन बस्ती, महतो बस्ती, 5 नंबर, 6 नंबर, 9 नंबर और 20 नंबर इलाका बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. लोगों का कहना है कि मवेशियों को भी ही मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है. नदी के पास बने एक मंदिर में भी दरारें पड़ गईं हैं जिससे वह पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है जिससे लोग अब मंदिर में पूजा भी नहीं कर पा रहे हैं.

बीसीसीएल की उदासीनता के कारण यहां के लोग पलायन करने पर विवश हो रहे हैं. स्थानीय लोगों का आरोप है कि शायद बीसीसीएल यही चाहता है कि लोग मजबूर होकर यहां से चले जाएं. इस मामले पर आजसू पार्टी के नेता मंटू महतो का कहना है कि अगर बीसीसीएल प्रबंधन इन सब चीजों पर ध्यान नहीं देती है तो उनके खिलाफ जोरदार आंदोलन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बीसीसीएल की मंशा है कि बुनियादी सुविधाओं को खत्म कर लोगों को पलायन के लिए बाध्य कर दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details