झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

JMM का स्थापना दिवस समारोह, हेमंत ने कहा- यहां की नालायक सरकार के खिलाफ खड़ा होना होगा

धनबाद: जिले के गोल्फ ग्राउंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा का 47वां स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में सुप्रीमो शिबू सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और बिनोद पांडेय सहित कई नेता इस कार्यक्रम में शामिल हुए. वहीं मंच से लोगों को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा.

By

Published : Feb 5, 2019, 8:07 AM IST

JMM का स्थापना दिवस समारोह

धनबाद: जिले के गोल्फ ग्राउंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा का 47वां स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रम का आयोजन हुआ. पार्टी के सुप्रीमो शिबू सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और बिनोद पांडेय सहित कई नेता इस कार्यक्रम में शामिल हुए. हजारों की संख्या में कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे.

JMM का स्थापना दिवस समारोह

'साहूकारों की पार्टी है'

मंच से संबोधन के दौरान हेमंत सोरेन ने कहा कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव होनेवाला है. इसलिए यह स्थापना दिवस का कार्यक्रम पार्टी संगठन के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इस कार्यक्रम के माध्यम से हमारा संदेश गांव और पंचायतों तक पहुंचे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में केंद्र और राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, लेकिन यह भारतीय जनता पार्टी की सरकार नहीं बल्कि साहूकारों की पार्टी है.

'पूरा देश और राज्य साहूकारों के कब्जे में'
उन्होंने कहा कि आज पूरा देश और राज्य साहूकारों के कब्जे में है. सरकार की चरित्रहीनता स्पष्ट रूप से दिखाई देता है. 2014 से गरीबों और दलितों पर जो अत्यचार हुआ है, वह कभी भी देखने को नहीं मिला है. एक लंबी लड़ाई और आंदोलन के बाद कुछ समय के लिए साहूकारों ने अपना कदम पीछे हटाया था, लेकिन 2014 में ये फिर से साहूकारों की भूमिका में सरकार के रूप में हम सबके समक्ष खड़ा है.

भयावह स्थिति
हेमंत ने कहा कि आज काफी भयावह स्थिति बनी हुई है. इस भयावह स्थिति को खत्म करने के लिए आदिवासियों और मूलवासी को आगे आना होगा. राज्य में एक बार फिर से आदिवासी मूलवासी सरकार बनानी होगी. वरना ये प्रवासी मुख्यमंत्री साहूकारों के साथ मिलकर सबकुछ समाप्त कर देगी.

ममता बनर्जी का समर्थन
बंगाल में सीबीआई प्रकरण पर हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार सीबीआई जैसी संस्था को वहां की सरकार को अस्तव्यस्त करने और विधि व्यवस्था बिगाड़ने के लिए भेजा गया. बंगाल प्रशासन और वहां के लोग सजग थे, जिस कारण इस कार्रवाई को वह रोकने में कामयाब रहे. आज केंद्र सरकार और बंगाल सरकार आमने सामने है. उन्होंने कहा कि यही लड़ाई हम सबको केंद्र और रघुवर सरकार के साथ लड़नी है. यहां कि नालायक सरकार के विरोध में आदिवासी मूलवासी और पिछड़ों को इसके लिए खड़ा होना पड़ेगा.

'जेपीएससी की परीक्षा में सरकार धांधली कर रही'
जेपीएससी की परीक्षा में सरकार पर धांधली और भ्रष्टाचार का आरोप हेमंत ने लगाया. उन्होंने कहा कि यहां के नौजवानों के भविष्य साथ रघुवर सरकार ने खिलवाड़ किया है. 350 रिक्त पदों में से 50 से अधिक मौजूदा सरकार के मंत्री विधायक रिश्तेदार हैं. या फिर सरकारी ऑफिसर के रिश्तेदार हैं. बड़े पैमाने पर पैसे का लेनदेन किया जा रहा है. एक सीट के लिए करोड़ों रुपये की बोली लग रही है.

'खैराती बजट बताया'
मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए गए बजट को हेमंत ने खैराती बजट बताया. उन्होंने कहा कि चार साल तक इन्हें लोगों की याद नहीं आई. जब अंतिम साल आया तब ये कहते हैं कि हम पेंशन देंगे. बीजेपी का पैर अब कब्र में है, तो दिल्ली से और रांची से दोनों स्थानों से घोषणा हो रही है. किसानों को हर महीने 500 रुपये दिए जाने पर भी हेमंत ने सरकार पर व्यंग्य किया है. उन्होंने कहा कि सरकार की अपनी संस्था कैग इनके कारनामों का कच्चा चिट्ठा खोल रही है. 2019 के चुनाव के बाद ये राज्य के बाहर नहीं बल्कि राज्य के जेलों में नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें-बच्चे को अगवा कर 5 दिनों तक उसके साथ हैवानियत, भागा बच्चा तो खुला राज

विधायक ढुल्लू महतो पर निशाना
बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो पर निशाना साधते हुए हेमंत ने कहा कि सरकार गुंडों को पालने का काम कर रही है. बीजेपी विधायक के कुकर्मों के कारण लोगों का रोजगार छीन रहा है. मजदूर के नाम पर बदस्तूर शोषण जारी है. डीसी, एसपी थाना किसी के पास कंप्लेन करने के बावजूद कोई भी कार्रवाई नहीं होती है. सरकार के संरक्षण में विधायक गुंडागर्दी कर रहे हैं. यहां उगाही कर दिल्ली के लठैतों की जेबें भरने का यह काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details