झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

जल शक्ति अभियान का आयोजन, किसानों को मिली जल संचयन करने की जानकारी

धनबाद के बाघमारा में जल शक्ति अभियान को लेकर कार्यशाला आयोजित की गई. इसमें किसानों को जल संचयन की विधि की जानकारी दी गई. इस दौरान अपर आयुक्त ने किसानों से इस विधि को अपनाने के लिए कहा.

By

Published : Jul 30, 2019, 9:47 AM IST

जल शक्ति अभियान का आयोजन

धनबाद/बाघमारा: प्रखंड सभागर में जल शक्ति अभियान को लेकर कार्यशाला आयोजित की गई. इस कार्यशाला में प्रशिक्षण देने मनरेगा कोषांग और ग्रामीण विकास की तीन सदस्यीय टीम पहुंची. मनरेगा अपर आयुक्त ने कार्यशाला में मुखिया, जेई, एई, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक को प्रशिक्षण दिया.

देखें पूरी खबर

जल संचयन की विधि को अपनाने की मुहिम
प्रशिक्षण में अपर आयुक्त ने लोगों को बताया कि जिस तरह दूसरे राज्य के किसान जल संचयन की विधि को अपना कर बारिश के जल को संचयन कर रहे, उसी विधि को हम लोगों को अपनाना है. जिस विधि से दूसरे राज्य के लोग जल संचयन कार्य कर रहे हैं, वो बहुत ही कम राशि की योजना है. कम राशि को खर्च कर अच्छे कार्य किए जा सकते है. इसका उपयोग कर यहां के किसान अच्छी फसल के पैदावार के साथ जल संचयन कर सकते है.

ये भी पढ़ें-भूख से मौत मामले में मंत्री सरयू राय ने झाड़ा पल्ला,अपने विभाग को बताया निर्दोष

जल शक्ति अभियान एक आदर्श योजना
अपर आयुक्त ने कहा कि जल शक्ति अभियान प्रधानमंत्री जी का आदर्श योजना है. जल संचयन कर पानी की समस्या से निदान पाया जा सकता है. मुखिया, पंचायत सचिव को इस जल शक्ति अभियान की योजनाओं को धरातल में उतारने की जम्मेदारी है. यह अभियान सफल तब ही होगा जब सामूहिक रूप से प्रयास किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि जिले की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. यह ड्राई जोन घोषित हो चुका है, और आने वाले दिन में पानी की समस्या हो सकती है. इस स्थिति से निपटने के लिये सभी लोगों का सहयोग चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि किसान को अपने कार्य के लिए सरकार 171 रुपए प्रोत्साहन राशि दे रही है. वहीं, कार्यशाला के बाद अपर आयुक्त अपनी टीम के साथ खानुडीह पंचायत जल शक्ति अभियान के योजनाओं का निरीक्षण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details