झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर रेलवे अलर्ट, हाजीपुर जोन के रेल अस्पतालों में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट

ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर रेलवे अलर्ट पर है. पूर्व मध्य रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. हाजीपुर जोन के सभी छह मंडलीय रेल अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी पूरी करने के लिए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है.

By

Published : Dec 6, 2021, 5:16 PM IST

Updated : Dec 6, 2021, 6:37 PM IST

indian-railway-alert on omicron variant
ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर रेलवे अलर्ट

धनबाद: ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर पूर्व मध्य रेलवे तैयारी में जुटी है. हाजीपुर जोन के सभी छह मंडलीय रेल अस्पताल कोरोना को लेकर पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है. ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए सभी मंडलीय रेल अस्पताल समेत केंद्रीय सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिया गया है. इन प्लांटों से दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और सोनपुर मंडल रेल अस्पताल में सप्लाई शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें-ओमीक्रोन को लेकर झारखंड स्वास्थ्य विभाग के अलर्ट, विदेश से आने वालों पर रहेगी विशेष नजर

धनबाद में ऑक्सीजन की सप्लाई

पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के सीपीआरओ राजेश कुमार के मुताबिक आने वाले दिनों में धनबाद और समस्तीपुर मंडल रेल अस्पताल में भी ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हो जाएगी. सीपीआरओ ने रेलवे की तैयारियों की जानकारी देते हुए तमाम यात्रियों से स्टेशनों पर जांच में सहयोग की अपील की है. उन्होंने कहा कि यात्रियों को स्टेशन आने पर कोरोना की जांच अवश्य करवानी चाहिए.

देखें वीडियो

सरकारी अस्पतालों में भी तैयारी

Omicron Variant in Jharkhand की आशंका को लेकर रेलवे के अस्पतालों के अतिरिक्त झारखंड के सरकारी अस्पतालों में भी ओमीक्रोन वेरिएंट से निपटने की तैयारी जोरों पर है. रिम्स में किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी की जा रही है. झारखंड स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिले के डीसी को पत्र लिख कर कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर विदेश से आने वाले यात्रियों की सर्विलांस स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें-Omicron Variant Case: नए वेरिएंट को लेकर झारखंड के अस्पतालों में तैयारी तेज, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजे गए 26 सैंपल

कम वैक्सीनेशन वाले जिलों पर निगरानी

झारखंड में 68% लोगों को कोरोना का पहला डोज दिया गया है. गुमला, लोहरदगा, पलामू, गढ़वा, लातेहार, गिरिडीह, चतरा ,धनबाद, वेस्ट सिंहभूम, सिमडेगा, खूंटी, देवघर, गोड्डा, सरायकेला और साहिबगंज ऐसे जिले है जहां राज्य के औसत से कम लोगों को पहला डोज दिया गया है.

इसी तरह दूसरे डोज का प्रतिशत राज्य में 32% है जबकि चतरा, लातेहार, गिरिडीह, गुमला, साहिबगंज, गढ़वा, लोहरदगा, सरायकेला, धनबाद,पाकुड़,बोकारो और जामताड़ा ऐसे जिले हैं जो सेकंड डोज में राज्य के औसत से नीचे है. इन जिलों के डीसी को वैक्सीनेशन बढ़ाने पर विशेष धयान देंने का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढे़ं- ओमिक्रॉन को लेकर झारखंड स्वास्थ्य विभाग के अलर्ट, विदेश से आने वालों पर रहेगी विशेष नजर

Last Updated : Dec 6, 2021, 6:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details