झारखंड

jharkhand

धनबाद में पुनर्निर्मित कोविड अस्पताल का उद्घाटन, आधुनिक सुविधाओं से है लैस

By

Published : Oct 16, 2020, 4:44 AM IST

झारखंड में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ते जा रहा है. इसे रोकने के लिए सरकार लगातर प्रयास कर रही है. धनबाद में कोरोना मरीजों के सुविधाओं के लिए कोविड अस्पताल में पुनर्निर्मित 30 बेड के आधुनिक आईसीयू, 40 बेड के नन आइसीयू और पाइपलाइन ऑक्सीजन सप्लाई प्लांट का उद्घाटन किया गया.

Inauguration of renovated covid Hospital in Dhanbad
पुनर्निर्मित कोविड अस्पताल का उद्घाटन

धनबाद: जिले के कोविड अस्पताल (सेंट्रल अस्पताल) में पुनर्निर्मित 30 बेड के आधुनिक आईसीयू, 40 बेड के नन आइसीयू और पाइपलाइन ऑक्सीजन सप्लाई प्लांट का उद्घाटन किया गया. अस्पताल का उद्घाटन उपायुक्त उमा शंकर सिंह, बीसीसीएल के सीएमडी गोपाल प्रसाद और नर्स सुनीता कुमारी ने संयुक्त रूप से किया. वहीं, आईसीयू का उद्घाटन अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) चंदन कुमार ने किया. पाइपलाइन ऑक्सीजन सप्लाई प्लांट का उद्घाटन हर्ल के महाप्रबंधक हिम्मत सिंह चौहान ने किया.

उद्घाटन के बाद उपायुक्त ने कहा कि बीसीसीएल के सहयोग से 15 दिन में इस अस्पताल का पुनर्निर्माण किया गया है. इतने कम समय में इस कार्य को पूरा करना काफी चुनौतीपूर्ण रहा. यहां 30 बेड का आधुनिक आईसीयू और 40 बेड का नन आईसीयू बनाया गया है. उन्होंने कहा कि अस्पताल में गंभीर लक्षण वाले मरीजों को बेहतर इलाज किया जाएगा. अब जिले में 60 आधुनिक आईसीयू और 940 नन आईसीयू बेड उपलब्ध है. उपायुक्त ने कहा कि ढाई महीने से कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए जिला प्रशासन लगातार व्यापक पैमाने पर जांच अभियान चला रहा है. इस कारण वर्तमान में पॉजिटिविटी रेट 1% तक आ गई है. वहीं मृत्यु दर में भी काफी कमी आई है. जिला प्रशासन अधिक से अधिक लोगों की जांच कर संक्रमित को आइसोलेट कर उनका इलाज करने के लिए लगातार प्रयत्नशील है.

बीसीसीएल के सीएमडी ने कहा कि उपायुक्त की निगरानी में 15 दिन में ही यह व्यवस्था जिला वासियों के लिए उपलब्ध है. यहां आईसीयू बेड, वेंटिलेटर के साथ सर्वश्रेष्ठ सुविधा मरीजों को मिलेगी. उन्होंने कहा यहां बीसीसीएल कर्मचारी के अलावा कोई भी आम आदमी अपना इलाज करा सकते हैं. यह कोविड-19 अस्पताल झारखंड के लिए वरदान साबित होगा.

इसे भी पढे़ं:- पित्त की थैली के जटिल कैंसर का रिम्स में सफल ऑपरेशन, परिजनों ने रिम्स प्रबंधन का जताया आभार

उद्घाटन के अवसर पर उपायुक्त उमा शंकर सिंह, बीसीसीएल के सीएमडी गोपाल प्रसाद, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) चंदन कुमार, हर्ल के महाप्रबंधक हिम्मत सिंह चौहान, मैनेजर एचआर नागेंद्र कुमार शर्मा, सिविल सर्जन डॉक्टर गोपाल दास, डीएमएफटी प्रोजेक्ट मैनेजर नितिन कुमार शुभम सिंघल, आशा रोजलीन कुजूर, बीसीसीएल के सीएमएस सीएचडी डॉ एके गुप्ता और अन्य उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details