झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

धनबाद: चार बेटियों का झारखंड अंडर 23 महिला क्रिकेट टीम में चयन, इलाके में खुशी का माहौल

धनबाद के ग्रामीण इलाके बलियापुर की चार लड़कियों का चयन स्टेट लेवल की टीम में हुआ है. ये सभी बीपीएल परिवार से आते हैं, ये लड़कियां देशभर में अगल-अलग ग्रुप की तरफ से अपनी खेल प्रतिभा भी दिखा चुकी हैं.

By

Published : Nov 4, 2019, 8:54 PM IST

प्रैक्टिस करते खिलाड़ी

धनबाद: कोयलांचल में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है. समय-समय पर हमें इसकी बानगी भी देखने को मिलती है. ग्रामीण इलाके की लड़कियों ने कुछ ऐसा ही कमाल कर दिखाया है. वह दिन दूर नहीं जब धनबाद की भी लड़कियां इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा होंगी. क्योंकि बलियापुर की चार लड़कियों का चयन स्टेट लेवल की टीम में हुआ है.

देखें पूरी खबर

4 लड़कियों का हुआ चयन
बता दें कि जिले के बलियापुर प्रखंड के सुदूर ग्रामीण इलाके से आने वाले लड़कियों को एक क्रिकेट कोच प्रशिक्षण दे रहे हैं. जिसकी बदौलत अब तक 9 लड़कियों का चयन स्टेट लेवल पर हो चुका है. पिछले दिनों ही झारखंड अंडर 23 में धनबाद की 4 लड़कियों का चयन हुआ है जो बीपीएल परिवार से आती हैं. सुदूर ग्रामीण इलाके की रहने वाली रूमा कुमारी महतो, सुनीता कुमारी मुर्मू, दुर्गा कुमारी मुर्मू और उर्मिला कुमारी को जगह मिली है. झारखंड अंडर 23 महिला क्रिकेट टीम गुजरात स्थित गोकुल भाई सोमाभाई पटेल स्टेडियम नाडियाड में 12 नवंबर से शुरू हो रहे अंतर राज्य महिला क्रिकेट मैच में भाग लेगी. अपने पहले ही मैच में 12 नवंबर को झारखंड की टीम गुजरात की टीम से मुकाबला करेगी.

खिलाड़ियों और कोच से खास बातचीत

ये भी पढ़ें-पूर्व विधायक संजय यादव के खिलाफ अरगोड़ा थाने में FIR, RJD नेता को दी थी जान से मारने की धमकी

बीपीएल परिवार की हैं लड़कियां
आखिर यह बलियापुर की रहने वाली 4 लड़कियां जो बीपीएल परिवार से आती हैं कैसे वे लोग स्टेट लेवल तक पहुंची, यह क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है. लड़कियों ने कहा इसमें कोच का बहुत बड़ा योगदान है और अपने कोच के भरोसे पर हम खरा उतरने का प्रयास जरूर करेंगे. इन लड़कियों को कोचिंग देने वाले कोच श्रीराम दुबे का कहना है कि इसके पहले भी वे कई यूनिवर्सिटी में कोचिंग दे चुके हैं. श्रीराम दुबे इन बीपीएल परिवार की लड़कियों को क्रिकेट कीट भी उपलब्ध करवाते हैं और चुन-चुन कर इन लड़कियों को रखने का काम करते हैं. कोच श्रीराम दुबे का एक ही सपना है कि वो इन लड़कियों को बड़े स्तर का खिलाड़ी बनाना चाहते हैं.

देशभर में कर रही हैं प्रतिनिधित्व
वैसे तो इंडियन क्रिकेट टीम में धनबाद का नाम सभी ही जानते हैं क्योंकि, धनबाद ने सबा करीम, शाहबाज नदीम जैसे कई दिग्गज इंडियन क्रिकेट टीम को दिए हुए हैं. अभी तक इंडियन क्रिकेट महिला टीम में एक भी लड़कियों का चयन धनबाद से नहीं हुआ है. लेकिन जिस तरह 9 लड़कियों का चयन अभी तक स्टेट लेवल पर हो चुका है. ये लड़कियां कई ग्रुप में अपना प्रतिनिधित्व पूरे देश में कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details