झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

12 मई को लेकर तैयारी पूरी, मतदान बूथों पर 38 कंपनियां सुरक्षा में रहेंगी तैनात

धनबाद में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन ने सारी तैयारी कर ली है. जिला पुलिस के अलावा बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसफ सहित 38 कंपनियां चुनाव में मुस्तैद रहेंगी.

By

Published : May 11, 2019, 11:22 AM IST

उपायुक्त ए दोड्डे और एसएसपी कौशल किशोर

धनबाद: झारखंड में तीसरे चरण का मतदान 12 मई को होना है, जिसमें धनबाद लोकसभा भी शामिल है. मतदान को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां जिला प्रशासन की ओर से पूरी कर ली गई हैं. जिला प्रशासन ने कहा की सभी 2 हजार 378 बूथों पर प्रशासन की नजर रहेगी. सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से बीएसएफ, सीआरपीएफ सीआईएसएफ सहित 38 कंपनी मुस्तैद रहेंगी.

जानकारी देते ए दोड्डे

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ए दोड्डे ने बताया कि 11 मई से जिले का कंट्रोल रूम 24 घंटा कार्यरत रहेगा. उन्होंने कहा की निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव संपन्न कराने के लिए 6 सुपर जोनल दंडाधिकारी, 20 जोनल दंडाधिकारी, 260 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 145 माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. ये सभी मिलकर जिले के 2 हजार 378 बूथों पर नजर रखेंगे.

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी और अमित शाह लोकतंत्र के लिए खतरा: बाबूलाल मरांडी

जिले के उपायुक्त ने कहा कि ईवीएम डिस्पैच के लिए तीन सेंटर बनाए गए हैं. बाजार समिति, निरसा और धनबाद पॉलिटेक्निक इन तीन सेंटरों से मतदान कर्मियों को चुनाव सामग्री लेकर अपने-अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करना है. उन्होंने बताया कि 156 मतदान केंद्र अति संवेदनशील 1731 मतदान केंद्र संवेदनशील है. जहां पर विशेष नजर प्रशासन की रहेगी. मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए जिले में इस बार एक विशेष पहल की गई है, हर बूथ पर प्रथम वोट डालने वाली महिला और पुरुष मतदाता को सम्मानित भी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details