झारखंड

jharkhand

सरकार आपके द्वार: धनबाद में पेंशन से वंचित बुजुर्गों की इल्तजा- 'सरकार आए मेरे द्वार'

By

Published : Dec 10, 2021, 12:28 PM IST

Updated : Dec 10, 2021, 1:20 PM IST

झारखंड में वृद्धा पेंशन योजना को प्रबल बनाने और लोगों को उसका लाभ पहुंचाने के लिए सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. लेकिन धनबाद में पेंशन से वंचित बुजुर्गों ने झारखंड सरकार से फरियाद लगाई है और कहा है कि हमें भी है इंतजार सरकार आए मेरे द्वार.

elderly-pension-deprived-pleaded-to-jharkhand-government
पेंशन से वंचित बुजुर्गों की इल्तजा

धनबादः झारखंड की हेमंत सरकार आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की सफलता को लेकर जगह-जगह सभा में भाषण दे रहे हैं. दूसरी ओर धरातल की हकीकत भाषणों से विपरीत है. आज भी कई ऐसे बुजुर्ग हैं जो पेंशन से वंचित हैं. सरकार आए मेरे द्वार की तख्तियां लेकर प्रखंड अंचल कार्यालय पहुंच गए हैं. बेबस बुजुर्ग सरकार से पूछ रहे हैं कि कब आएंगे सरकार मेरे द्वार. लेकिन पदाधिकारी और कर्मी इनकी अनदेखी कर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को ठेंगा दिखाते नजर आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- महिला से वृद्धा पेंशन दिलाने के एवज में पैसा और मुर्गा की मांग, उपायुक्त ने दिए जांच के निर्देश


धनबाद जिला में झारखंड सरकार के निर्देश के बाद सभी प्रखंडो में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शिविर लगाया जा रहा है. जिसका उद्देश्य है कि शिविर में सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी देने के साथ सरकारी लाभ लेने से छूटे हुए लोगों को इसका लाभ देना है. लेकिन झरिया प्रखंड अंचल में रहने वाले कई बुजुर्ग सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के शिविर लगने के बाद भी वृद्धा पेंशन से वंचित हैं. वर्षो से अलग-अलग कार्यालय के दर्जनों बार चक्कर लगाने के बाद भी उन्हें पेशन का लाभ नहीं मिल पाया है.

देखें पूरी खबर
पेंशन नहीं मिलने से नाराज बुजुर्ग ने कहा कि वृद्धा पेंशन ही उनका सहारा है. लेकिन 2017 से कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं, दर्जनों बार कार्यालय का चक्कर लगा चुके हैं. लेकिन वृद्धा पेंशन नहीं बन मिल पाया है. अधिकारी हर बार कोई ना कोई नया बहाना बनाया जाता है तो कर्मचारी काम करने के लिए पैसे भी मांगते हैं.
तख्ती लेकर प्रदर्शन करते बुजुर्ग
स्थानीय का कहना है कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम जरूर चलाया जा रहा है. लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के कारण लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. योजना में भ्रष्टाचार व्याप्त है. योजना का लाभ के लिए एक समय सीमा तय होनी चाहिए. वर्षों से दर्जनों बुजुर्ग कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है. इसको लेकर अंचल के पदाधिकारी कहते हैं कि पुराने अंचल पदाधिकारी पेंशन के लाभुकों के लिस्ट को डिलीट कर दिया है. बिना जांच के अगर ऐसा किया गया है तो कार्रवाई होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- पलामू की जनता को सीएम हेमंत सोरेन देंगे सौगात, आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में बांटेंगे करोड़ की परिसंपत्ति


बुजुर्गों के लिए पेंशन योजना ढलती उम्र में एक बड़ा सहारा होता है. सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत झारखंड में वृद्धा पेंशन योजना हर बुजुर्ग और बेसहारा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. लेकिन धनबाद ही नहीं राज्य में सैकड़ों की संख्या में ऐसे बुजुर्ग हो सकते हैं, जो पेंशन से वंचित हैं. धनबाद में ऐसे ही पेंशन से वंचित बुजुर्गों ने झारखंड सरकार से गुहार लगायी है.

वृद्धा पेंशन से वंचित बुजुर्ग
Last Updated : Dec 10, 2021, 1:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details