झारखंड

jharkhand

धनबादः PMCH में ट्रूनेट मशीन से कोरोना जांच बाधित, कन्फर्मेशन किट हुए खत्म

By

Published : Jul 12, 2020, 10:45 AM IST

धनबाद में कोरोना कन्फर्मेशन किट खत्म हो चुके हैं. जिसकी वजह से पीएमसीएच में कोरोना जांच बाधित हो गई है. जानकारी के अनुसार एक ट्रूनेट मशीन से प्रतिदिन सौ सैंपल की जांच की जाती है. फिलहाल सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से जांच चल रही है.

Corona confirmation kit end in Dhanbad
धनबाद PMCH में कंफर्मेशन किट खत्म

धनबाद: पीएमसीएच में ट्रूनेट से जांच होने वाली कोरोना जांच बाधित हो गई है. क्योंकि कोरोना कन्फर्मेशन किट खत्म हो चुके हैं. किट पहुंचने के बाद ही ट्रूनेट से जांच शुरू होगी. जिले में कोरोना जांच के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैं. पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लेबोरेट्री में आरटी पीसीआर से जांच की जाती है. इस जांच में काफी वक्त लगता है.

ये भी पढ़ें-साइबर अपराधियों का नया हथियार बना टिक-टॉक, लिंक भेज धोखा दे रह हैकर्स

बता दें कि धनबाद सहित आसपास के अन्य जिलों से सैंपल यहां जांच के लिए पहुंचते हैं. इमरजेंसी में सैंपल की जांच के लिए पीएमसीएच के यक्ष्मा विभाग और सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन लगाई गई है. दोनों मशीनों से करीब एक सौ सैंपल की जांच प्रतिदिन की जाती है. सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से जांच चल रही है. पीएमसीएच में किट खत्म हो गए हैं. किट खत्म होने के बाद से यहां जांच बाधित है. किट के लिए राज्य मुख्यालय से मांग की गई है.

पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी पीसीआर जांच तीन दिनों से बैकलॉग चल रहा है. 5 जुलाई को कलेक्ट किए गए सैंपल की जांच 10 जुलाई को आई थी. बताया जा रहा है कि करीब 1 हजार सैंपल की जांच लंबित है. अधिकारियों के मुताबिक अधिक संख्या में सैंपल आने के कारण यह समस्या खड़ी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details