झारखंड

jharkhand

मिठाई के डिब्बे पर लिखना होगा 'बेस्ट बिफोर डेट' नहीं तो होगी कार्रवाई, प्रशासन ने जारी किया निर्देश

By

Published : Oct 6, 2020, 10:45 PM IST

धनबाद में मिठाई बेचने वालों पर अनुमंडल पदाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए हैं. मिठाई के डिब्बे पर 'बेस्ट बिफोर डेट' लिखना अनिवार्य किया है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

Best before date will be written on sweets box in dhanbad
डीसी कार्यालय

धनबाद: अभिहित अधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने जिले के सभी मिठाई उत्पादकों, विक्रेताओं, खाद्य तेल उत्पादकों, थोक और खुदरा विक्रेताओं को एफएसएसएआइ (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) के निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश दिया है. इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी मिठाई उत्पादकों और विक्रेताओं को डिब्बे में पैक्ड या खुली मिठाइयों को प्रदर्शित करने वाले ट्रे या थाल पर ‘बेस्ट बिफोर डेट’ (इस तारीख से पहले उपयोग करें), मिठाई का नाम, मूल्य, निर्माण तारीख प्रदर्शन करना अनिवार्य है.

अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि सभी खाद्य तेल उत्पादकों, थोक और खुदरा विक्रेताओं को सरसों तेल में कोई अन्य तेल मिलाना निषिद्ध है.। सरसों तेल 100 प्रतिशत शुद्ध बेचना अनिवार्य है. ब्लेनडेड आइल (मिश्रित तेल) में सरसों तेल मिलाकर बेचना वर्जित है.

ये भी पढ़े-भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद, घर पर छिपाकर रखा गया था जिलेटिन

उन्होंने कहा कि उपरोक्त आदेश की अवहेलना करने वाले उत्पादकों या विक्रेताओं के खिलाफ खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 की संगत धाराओं में सख्त कार्रवाई की जाएगी.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details