झारखंड

jharkhand

By

Published : Dec 10, 2021, 12:05 PM IST

ETV Bharat / city

धनबाद में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, कोयला लोड 4 और बालू-गिट्टी लोड 2 हाइवा जब्त

धनबाद में अवैध कोयले का कारोबार धड़ल्ले से हो रहा है. जिससे राज्य सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है. गुरुवार को खनन विभाग की टीम ने प्रशासन के साथ मिलकर अवैध कोयला कारोबार के खिलाफ छापेमारी. इस दौरान अवैध कोयला लोड 4 हाइवा और 2 बालू गिट्टी लोड हाइवा को जब्त किया गया.

Action against illegal mining in Dhanbad
हाइवा जब्त

धनबाद: जिले में अवैध कोयला कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन बीसीसीएल के साथ-साथ राज्य सरकार को करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है. अवैध कोयला कारोबार पुलिस की मिलीभगत से संचालित हो रहा है. गुरुवार देर रात खनन विभाग की टीम ने प्रशासन के साथ मिलकर अवैध कोयला कारोबार के खिलाफ छापेमारी. इस दौरान अवैध कोयला लोड 4 हाइवा और 2 बालू गिट्टी लोड हाइवा को जब्त किया गया. पुलिस ने 5 ड्राइवर को भी हिरासत में लिया है.


इसे भी पढ़ें: जिला खनन टास्क फोर्स की कार्रवाईः हजारों टन अवैध कोयला किया जब्त, कारोबारियों में मचा हड़कंप



देर रात की गई छापेमारी से अवैध कोयला कारोबारियो में हड़कंप मच गया है. अवैध कोयला कारोबार पुलिस के संरक्षण में लगातार फल फूल रहा है. धनबाद एसडीएम और जिला खनन विभाग अधिकारी के निर्देश पर यह छापेमारी की गई. जानकारी के अनुसार सेल से लोड कोयला को गोविंदपुर थाना क्षेत्र स्थिति भगवती टेडर्स हार्डकोक भट्ठा में गिराया जाता था. जिसे बाद में हार्डकोक भट्ठा से कोयला रेलवे मार्शलिंग यार्ड ले जाया जाता था. हार्डकोक भट्ठा का संचालक मिथलेश कुमार सिंह है. प्रति दिन बिना माइनिंग चालान के अवैध कोयला ले जाने की सूचना प्रशासन और खनन विभाग को मिल रही थी. जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है. बलियापुर थाना क्षेत्र के हाई स्कूल के पास सभी हाइवा को जब्त किया गया है.

देखें वीडियो



एसडीएम और जिला खनन पदाधिकारी के निर्देश पर छापेमारी


खनन इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने बताया कि एसडीएम और जिला खनन पदाधिकारी के निर्देश पर छापेमारी की गई. अवैध कोयला लोड 4 हाइवा वाहन और 2 बालू गिट्टी वाहन को पकड़ा गया है. साथ ही मौके पर से 5 ड्राइवर को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने बताया कि भगवती टेडर्स हार्डकोक भट्ठा से अवैध कोयला सिंदरी मार्शलिंग रेलवे यार्ड ले जाया जा रहा था. इसी दौरान छापेमारी कर वाहनों को पकड़ा गया. इस अवैध कारोबार में मार्शलिंग रेलवे यार्ड के कर्मी या अधिकारी की भी मिलीभगत की जांच की जा रही है. माइनिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details