झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 27, 2019, 7:30 PM IST

ETV Bharat / city

Air Strike के हीरो बीएस धनोआ से कांपा पाकिस्तान, देवघर से है खास रिश्ता

एयर मार्शल चीफ बीएस धनोआ की रणनीति से पाकिस्तान कांप रहा है. उनकी टीम के पराक्रम से नापाक पाक के मंसूबे पस्त हो गए हैं. एयर फोर्स की एयर स्ट्राइक पर पूरा देश झूम रहा है. उसकी प्लानिंग एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ ने की थी. इनकी इस कामयाबी पर झारखंड को कुछ ज्यादा ही गर्व है. क्योंकि बीएस धनोआ का झारखंड से गहरा नाता है.

जानकारी देते स्थानीय

देवघर: एयर मार्शल चीफ बीएस धनोआ की रणनीति से पाकिस्तान कांप रहा है. उनकी टीम के पराक्रम से नापाक पाक के मंसूबे पस्त हो गए हैं. एयर फोर्स की एयर स्ट्राइक पर पूरा देश झूम रहा है. उसकी प्लानिंग एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ ने की थी. इनकी इस कामयाबी पर झारखंड को कुछ ज्यादा ही गर्व है. क्योंकि बीएस धनोआ का झारखंड से गहरा नाता है.

जानकारी देते स्थानीय


भारतीय वायुसेना के 25वें एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ का जन्म 7 सितंबर 1957 को देवघर में हुआ था. धनोआ के पिता आईएस अधिकारी सरायन सिंह धनोआ साल 1957 में तत्कालीन दुमका जिले के देवघर में सिविल एसडीओ के रूप में सेवा दे चुके है. देवघर के आम लोगों के मुताबिक धनोआ ने अपने पराक्रम ओर शौर्य का परिचय देते हुए पूरे देश मे देवघर का मान बढ़ाया है.


धनोआ भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दल में जून 1978 में शामिल किए गए थे. जेट विमानों के साथ-साथ कई लड़ाकू विमानों को भी उड़ाया. एयर चीफ मार्शल को मिग 21, मिग 29, एसईपीईसीईटी जगुआर, सुखोई, 30 एमकेआई, एचजेटी 60 और किरण विमान उड़ाने का लंबा अनुभव है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details