झारखंड

jharkhand

चाईबासा: नोवामुंडी थाना क्षेत्र में चोर गिरोह का पर्दाफाश, पुलिस ने 8 लोगों को किया गिरफ्तार

By

Published : Jun 26, 2020, 7:39 AM IST

चाईबासा में पुलिस ने छापेमारी अभियान चलाकर एक चोर गिरोह का खुलासा किया है. मामले में पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए सभी अपराधी युवा हैं.

8 thieves arrested in Chaibasa
चोर गिरोह के गिरफ्तार अपराधी

चाईबासा: जिले के नोवामुंडी थाना क्षेत्र में ट्रकों से डीजल, बैटरी आदि चोरी करने वाले एक गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. इस मामले में 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस दल पेट्रोलिंग के दौरान नोवामुंडी जगरनाथपुर मुख्य मार्ग पर लाल पुलिया के निकट से गुजर रही थी. इस बीच सड़क किनारे खड़ी एक वाहन के चालक ने चोर चोर की आवाज लगाई. शोर सुन जब गस्ती वाहन वहां पहुंची तो चालक ने बताया कि कुछ अपराधी उसे डरा धमका कर गाड़ी से बैटरी चोरी कर जंगल की तरफ भाग रहे हैं.

देखें पूरी खबर

मामले की गंभीरता को देखते हुए गश्ती दल ने भी जंगल की ओर चोरों का पीछा किया और चार अपराधियों को दो बाइक और चोरी की बैटरी समेत धर दबोचा. पुलिस ने जब इन चोरों से उनके अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की तो उन्होंने कांड में अपनी संलिप्तता स्वीकार करते हुए अपने गिरोह में शामिल अन्य साथियों का नाम बताया.

ये भी पढ़ें-रांची: 48 लाख रूपये ठगी मामले में आया नया मोड़, आरोपी ने किए चौकाने वाले खुलासे

छापेमारी दल का गठन

इसके बाद थाना प्रभारी सह आरक्षी निरीक्षक लक्ष्मण प्रसाद ने दो अलग-अलग छापेमारी दल का गठन कर छापेमारी अभियान चलाया. गिरफ्तार अपराधियों के निशानदेही पर चोर गिरोह के अन्य 8 साथियों को भी पुलिस ने टीम बना कर उनके अलग-अलग ठिकानों से गिरफ्तार कर लिया है. इन सब के निशानदेही पर पुलिस टीम ने वाहन में उपयोग होने वाले दो बैटरी, तेल टपाने वाला 3 खाली गैलन और एक लोहे का रॉड भी बरामद किया है.

बता दें कि गिरफ्तार अपराधी क्षेत्र में काफी दिनों से चोरी जैसी घटना को अंजाम दे रहे थे, लेकिन चोरी के बाद इन अपराधियों के भय के कारण रात दिन इस मार्ग में चलने वाले वाहन चालक कभी भी पुलिस से शिकायत नहीं किया करते थे. फलस्वरूप इन युवा चोरों का हौसला दिनों-दिन बढ़ता जा रहा था.

18 से 20 वर्ष के युवा गिरफ्तार

खास बात यह है कि इस संगठित गिरोह में तीन थाना उड़ीसा के बड़बिल, जेटेया और नोवामुंडी के लोग शामिल हैं और सभी अपराधी करीब 18 से 20 वर्ष के युवा हैं. गौरतलब है कि थाना प्रभारी लक्ष्मण प्रसाद की गठित अलग-अलग छापेमारी टीम में खुद थाना प्रभारी, पुअनि प्रेम प्रकाश प्रसाद, एसआई राकेश कुमार-1, सतीश कुमार, रविनारायन झा, राकेश कुमार-2, चन्द्रशेखर कुमार, एएसआई बीरबल चौबे, दशरथ हेंब्रम, हवलदार कृष्णा सिंह, आरक्षी मोचीराम सोरेन, बसंत मुंडा धर्मेंद्र पासवान, स्वप्न कुमार गिरी और देबुलाल पात्र शामिल थे.

कोविड-19 को लेकर घोषित लॉकडाउन में देश के विभिन्न राज्यों से लौटे प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ स्थानीय कई कंपनियों में कार्य करने वाले मजदूर भी बेरोजगार हो गए हैं, कई कंपनियों के पास काम नहीं है. उनके लगभग काम ठप्प हो गए हैं. कई कंपनियों में काम ठीक ढंग से नहीं चल रहा है, जिस कारण काफी संख्या में मजदूरी करने वाले लोगों को बेरोजगारी का दंश झेलना पड़ रहा है. यही कारण है कि पैसे की लत में युवा अपराध के रास्ते पर चल पड़े हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details