झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 9, 2020, 10:52 PM IST

ETV Bharat / city

चाईबासा: नक्सली के नाम पर रिटायर्ड टीचर से मांगी 15 लाख की लेवी, 5 बदमाश गिरफ्तार

पश्चिम सिंहभूम जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में नक्सली के नाम पर स्कूल की रिटायर्ड शिक्षिका से 15 लाख रुपए रंगदारी मांगने के मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है. 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

5 accused of extortion arrested in Chaibasa, 5 criminal arrested in chaibasa, crime news of chaibasa, चाईबासा में लेवी मांगने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार, चाईबासा में 5 अपराधी गिरफ्तार, चाईबासा में अपराध की खबरें
पुलिस गिरफ्त में आरोपी

चाईबासा: पश्चिम सिंहभूम जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र की स्थानीय विद्यालय की एक रिटायर्ड शिक्षिका से मोबाइल पर फोन कर किसी अज्ञात व्यक्ति ने 15 लाख रुपए की रंगदारी मांगी थी. इस संबंध में मुफ्फसिल थाना में मामला दर्ज करते हुए अनुसंधान शुरू किया गया. अनुसंधान के क्रम में पुलिस ने उक्त मोबाइल नंबर को ट्रेस कर 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

जानकारी देते एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय
ये हुए गिरफ्तारगिरफ्तार आरोपियों में सदर थाना क्षेत्र के बड़ा नीमडीह निवासी और प्राइवेट शिक्षक लोकेश कुमार, पंकज साव, बड़ी बाजार धोबी तालाब गरीब कॉलोनी निवासी मो. दिलनवाज, गुरुद्वारा कॉलोनी निवासी अजय कुमार और मुफस्सिल थाना क्षेत्र के डोमरडीहा निवासी सुखलाल लेंयागी शामिल हैं.

एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय ने बताया कि आरोपियों ने नक्सली के नाम से एक सेवानिवृत शिक्षिका काे फोन कर 15 लाख रुपए लेवी मांगी थी. न देने पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई थी. इन लाेगाें की धमकी से पीड़ित डर कर 9 अक्टूबर काे लेवी की रकम देने की बात कही थी, लेकिन लेवी लेने से पहले ही पुलिस ने देर किए बिना पांचाें आराेपियाें काे गिरफ्तार कर लिया. मुफस्सिल थाना क्षेत्र के प्रगति कॉलोनी की रहने वाली पीड़ित रिटायर शिक्षिका पुष्पा केरकेट्टा के बयान पर 8 अक्टूबर को मोबाइल नंबर धारक के खिलाफ थाना में मामला दर्ज करते हुए आराेपियाें काे जेल भेज दिया गया.

ये भी पढ़ें-बागबेड़ा सामूहिक दुष्कर्म का खुलासा, दो मुख्य आरोपी समेत पांच गिरफ्तार

पीड़िता ने क्या बताया
पीड़िता ने पुलिस काे बताया कि 1 अक्टूबर को शाम करीब 7.10 बजे कई बार फोन कर दो दिनों के अंदर 15 लाख रुपए दाे दिनाें के अंदर देने की मांग की. पैसे न देने पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी, जब पूछा गया कि कहां से बोल रहे हैं तब आराेपियाें ने बताया कि जंगल के एमसीसी से बात कर रहे हैं. इनके डर से पीड़ित ने 9 अक्टूबर काे लेवी देने की बात कही थी.

माेबाइल नंबर के आधार पर अनुसंधान
पुलिस ने माेबाइल नंबर के आधार पर अनुसंधान शुरू किया गया. अनुसंधान के क्रम में पता चला कि उक्त सिम कार्ड का नंबर किरीबुरू निवासी डूर गाेप का है जो वाहन चालक है. पुलिस ने डूर काे हिरासत में लेकर पूछताछ किया. पूछताछ के क्रम में डूर ने पुलिस काे बताया कि डेढ़ महीने पहले उसका माेबाइल चाईबासा से चाेरी हाे गया था. जिसके बाद उक्त माेबाइल के एयरटेल नंबर काे ब्लॉक करा दिया, लेकिन दूसरा सिम कार्ड नंबर काे ब्लॉक नहीं करा पाया. जिसका उपयाेग करते हुए इन आराेपियाें ने लेवी की मांग की. एक दिन दिलनवाज ने उसी सिम कार्ड काे अपने माेबाइल पर लगाया ताे वह पकड़ा गया. इसके बाद दिलनवाज के निशानदेही पर उसके अन्य साथियाें काे भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें-नेशनल कराटे चैंपियन बेच रही हड़िया, गरीबी में दम तोड़ रहीं खेल प्रतिभाएं


प्राइवेट शिक्षक लाेकेश ने बनाई याेजना
गिरफ्तार आराेपियाें ने पुलिस काे बताया कि लाॅकडाउन के कारण ये लाेग आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे. इन आराेपियाें ने कम समय में अधिक पैसा कमाने का प्लान बनाया. लाेकेश शर्मा लूथेरन स्कूल में एक प्राइवेट शिक्षक के रूप में काम करता है, लेकिन अभी पैसा मिलना बंद हाे गया है. इसी तरह अजय कुमार सिंह एक हाेटल संचालक है. लाॅकडाउन के कारण कई महीने तक हाेटल बंद रहा.

इन पांचाें आराेपियाें ने किसी बड़ी घटना काे अंजाम देने की याेजना बनाने लगे. तभी लाेकेश ने बताया कि एक रिटायर्ड शिक्षिका है उसके पास काफी पैसे हैं. वह काफी डरपाेक भी है. क्याें न उसे निशाना बनाया जाए. अब फाेन और सिम कार्ड जुगाड़ करने लगे. तभी पंकज साव ने उक्त माेबाइल का सिम कार्ड नंबर काे निकाला. ट्राई किया ताे वह सिम कार्ड चालू था. माैके पर माैजूद दिलनवाज ने एक माेबाइल फाेन उपलब्ध कराया, जिसमें उक्त सिम कार्ड काे लगाकर रिडायर्ड शिक्षिका काे फाेन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details