झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

काले हीरे का काला कारोबार, साइकिल और बाइक से पहुंचाया जा रहा मंडी

बोकारो में अवैध कोयला का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. साइकिल और बाइक के सहारे जंगलों से जमा करके ट्रकों के जरिए कोयला के काले कारोबारी इसे मंडियों में बेचने का काम कर रहे हैं.

By

Published : Jun 3, 2019, 1:34 PM IST

कोयला खदान

बोकारो: काले हीरे के लिए कोयलांचल क्षेत्र में बोकारो का अंतर्रराष्ट्रीय महत्व है. प्रकृति ने यहां काले हीरे की दिल खोलकर नेमतें दी है, लेकिन प्रकृति की नेमत का यहां खूब दुरुपयोग और दोहन हो रहा है. बोकारो में बड़े पैमाने पर इसका काला कारोबार होता है.

देखें पूरी खबर

एक तरफ जहां काले हीरे के काले कारोबार में बड़े-बड़े महारथी लगे हुए हैं. वहीं, दूसरी ओर साइकिल और मोटरसाइकिल से भी अवैध कोयला का काला कारोबार चल रहा है. साइकिल और बाइक के सहारे जंगलों से जमा करके ट्रकों के जरिए कोयला के काले कारोबारी इसे मंडियों में बेचने का काम कर रहे हैं. यहां काला कारोबार चोरी छुपे नहीं बल्कि खुलेआम होता है, यहां हर रोज एक हजार से ज्यादा साइकिल सवार कोयला लादकर मंडियों में पहुंचाते हैं, लेकिन पुलिस इन पर कोई कार्रवाई नहीं करती है. बदले में 1500 से 2 हजार की कमाई होती है.

ये भी पढे़ं-राम मंदिर के लिए मुस्लिम समुदाय करे सहयोग, JMM मुक्त होगा संथाल: रघुवर दास

बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र के गोविंदपुर, बोडिया बस्ती के पास जारंगडीह, 16 नंबर सीसीएल एक नंबर रेलवे साइडिंग परिसर के पास से जारंगडीह मांझी टोला, पैंके नारायण थाना क्षेत्र के जंगली इलाकों से गोनिआटो से पेटरवार थाना क्षेत्र के खेतको से दिन के उजाले से लेकर रात के अंधेरे तक कोयले का काला काला कारोबार खूब फल-फूल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details