झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

पेट्रोल पंप मजदूर की बेटी बनी स्टेट की चौथी टॉपर, इंटर कॉमर्स में 439 अंक

प्रतिभा का निखार केवल सुख-सुविधा में हो ऐसा नहीं है. दृढ़ इक्छा शक्ति हो तो गरीबों के घर में भी प्रतिभा के फसल लहलहा उठते हैं. ऐसा ही कुछ करिश्मा कर दिखाया है गढ़वा की रूपा. गढ़वा के एक पेट्रोल पंप पर पेट्रोल बेचने वाले मजदूर प्रदीप चन्द्रवंशी की पुत्री रूपा कुमारी इंटरमीडिएट के कॉमर्स संकाय में झारखंड की चौथी टॉपर बनने का गर्व हासिल किया है. आर्थिक तंगी से परेशान रहने वाले गढ़वा जिला मुख्यालय के प्रदीप बच्चों की पढ़ाई के लिए सबकुछ दांव पर लगाते रहे हैं.

By

Published : May 15, 2019, 11:34 PM IST

जानकारी देती रूपा

गढ़वा: प्रतिभा का निखार केवल सुख-सुविधा में हो ऐसा नहीं है. दृढ़ इक्छा शक्ति हो तो गरीबों के घर में भी प्रतिभा के फसल लहलहा उठते हैं. ऐसा ही कुछ करिश्मा कर दिखाया है गढ़वा की रूपा. गढ़वा के एक पेट्रोल पंप पर पेट्रोल बेचने वाले मजदूर प्रदीप चन्द्रवंशी की पुत्री रूपा कुमारी इंटरमीडिएट के कॉमर्स संकाय में झारखंड की चौथी टॉपर बनने का गर्व हासिल किया है.

जानकारी देती रूपा


आर्थिक तंगी से परेशान रहने वाले गढ़वा जिला मुख्यालय के प्रदीप बच्चों की पढ़ाई के लिए सबकुछ दांव पर लगाते रहे हैं. तीसरी बेटी रूपा स्कूली शिक्षा के बाद रांची में पढ़ने की इक्छा जताई. प्रदीप भी अपनी इस बेटी के टैलेंट को आगे बढ़ाने की ठान ली. पेट्रोल पंप पर मजदूरी शुरू कर दी और बेटी को उसके इक्छा के अनुसार रांची के उर्सुलाइन इंटर कॉलेज में दाखिला करा दिया. रूपा इंटर के फाइनल परीक्षा में 439 अंक लाकर स्टेट की चौथी टॉपर बन गयी.


तंगहाली का जीवन गुजार रहे प्रदीप अपनी बेटी से खूब पढ़ लिखकर अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक करने की अपेक्षा नहीं कर रहे हैं. वह कहते हैं कि वह बेटी को आईएएस बनाना चाहते हैं ताकि देश की तरक्की हो सके. देश के लिये काम कर सके. वहीं, रूपा ने कहा कि सबसे पहले वह अपने परिवार के लोगों को धन्यवाद देगी जो कठिन मेहनत कर उसकी पढ़ाई पूरी करायी थी. कॉलेज में पढ़ाए गए लेशन का घर में खूब रिवाइज किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details