झारखंड

jharkhand

झारखंड के कई जिलों में दिखा तूफान 'फोनी' का असर, पटना से NDRF की टीम पहुंची दुमका

By

Published : May 3, 2019, 3:16 PM IST

चक्रवातीय तूफान 'फोनी' को लेकर राज्यभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. यहां तक कि राजधानी के निजी और सरकारी स्कूल तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. लेकिन मौसम विज्ञान विभाग के सूत्रों के अनुसार इस तूफान का रांची में खास असर देखने को नहीं मिलेगा. मौसम विभाग का मानना है कि इसका सीधा असर कोल्हान और संताल परगना के इलाकों में पड़ेगा.

डिजाइन इमेज

रांची: चक्रवातीय तूफान 'फोनी' को लेकर राज्यभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. यहां तक कि राजधानी के निजी और सरकारी स्कूल तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. लेकिन मौसम विज्ञान विभाग के सूत्रों के अनुसार इस तूफान का रांची में खास असर देखने को नहीं मिलेगा.

जानकारी देते संवाददाता अमित मिश्र


मौसम विभाग का मानना है कि इसका सीधा असर कोल्हान और संताल परगना के इलाकों में पड़ेगा. हालांकि, इस तूफान के मद्देनजर पीएम नरेंद्र मोदी का झारखंड दौरा आगे बढ़ा दिया गया है. लेकिन वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा बरकरार है.


दुमका में दिखने लगा तूफान का असर
फोनी चक्रवात दुमका में दस्तक दे दिया है. जिससे तेज बारिश हुई. इधर, किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम दुमका पहुंच चुकी है. पटना से एनडीआरएफ की 45 सदस्यीय टीम दुमका पहुंच चुकी है.

दुमका में दिखने लगा तूफान का असर


घाटशिला में भी फोनी का असर
वहीं, पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया प्रखंड के उत्तरांचल क्षेत्र में चक्रवात तूफान फोनी का असर दिखने लगा है. सुबह लगभग एक घंटे तक बारिश हुई और रुक-रुक कर हवा चली. प्रखंड के बंगाल सीमा से सटे जोड़ाम में हवा चलने से कई घरों के छप्पर उड़ गए. कई जगह पेड़ गिरने और बिजली के खंभे गिरने की भी सूचना है.

घाटशिला में भी फोनी का असर


जमशेदपुर पहुंचा फोनी
इधर, जमशेदपुर में सुबह आठ बजे से हल्की बारिश के साथ मौसम मे बदलाव की शुरुआत हो गई. दिन के ग्यारह बजे के बाद तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई. तेज हवा बारिश के कारण जमशेदपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिला. कई घरों के छप्पर और टीना शेड उड़ गए. जिला प्रशासन के द्वारा आपात स्थिति से निपटने के लिए दूरभाष संख्या 06572 440 111 में सूचित करने को कहा गया है. इसके अलावा जिला प्रशासन के द्वारा स्वर्णरेखा और खरकाई नदी के तटीय क्षेत्र में रहने वालों को अलर्ट कर दिया गया है. फोनी को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे ने दक्षिण की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को निरस्त कर दिया है. हालांकि, इसका असर टाटानगर से खुलने वाली ट्रेनों पर नहीं पड़ा है.

जमशेदपुर पहुंचा फोनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details