झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / briefs

जानें इस बजट से क्या चाहते हैं किसान? निर्मला सीतारमण से है खास उम्मीद

इस बार बजट से किसानों को खासी उम्मीदें हैं. किसानों की मानें तो खेती उपकरण, सिंचाई पंप, उर्वरक, बीज आदि में किसानों को सब्सिडी मिलनी चाहिए ताकि किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने में सक्षम हो सके. किसानों की मानें तो पिछले बार के खराब मौसम के कारण फसल में किसानों को काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में किसान पूरी तरह से टूट जाता है.

By

Published : Jul 2, 2019, 5:45 PM IST

जानकारी देते किसान

रांची: इस बार मानसून में देरी किसानों के लिए चिंता का विषय बन गया है. खेती के लिए बारिश पर निर्भर रहने वाले किसान काफी परेशान नजर आ रहे हैं. मोदी सरकार 5 जुलाई को बजट पेश करने वाली है. दोबारा सत्ता में आए मोदी सरकार से किसान ठोस कदम की अपेक्षा कर रहे हैं. वहीं. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के अलावा भी कई योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है.

जानकारी देते किसान


इस बार बजट से किसानों को खासी उम्मीदे हैं. किसानों की मानें तो खेती के उपकरण, सिंचाई पंप, उर्वरक, बीज आदि में किसानों को सब्सिडी मिलनी चाहिए ताकि किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने में सक्षम हो सकें. किसानों की मानें तो पिछले बार के खराब मौसम के कारण फसल में किसानों को काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में किसान पूरी तरह से टूट जाता है. इस को ध्यान में रखते हुए सरकार फसल बीमा का पैसा समय किसान को देने की घोषणा करें.


किसानों ने कहा कि सरकार से किसानों को काफी उम्मीदें हैं, लेकिन सरकार किसानों के बारे में सोचें तो अच्छा होगा. किसानों को समय से खाद बीज की मुहैया करने में सरकार कोई व्यवस्था करें जिससे किसानों को एक ही जगह में सारी सुविधा मिल सके. इसके साथ ही बाजार की व्यवस्था करें, जिसमें किसानों को निर्धारित मूल्य पर किसान अपनी उत्पादक को बाजार में बेच सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details