झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 11, 2019, 7:19 PM IST

ETV Bharat / briefs

जमीन के 180 फीट अंदर हड़ताल पर बैठे 53 मजदूर, 3 की बिगड़ी हालत

पूर्वी सिंहभूम के जादुगोड़ा यूसीआईएल के तुरामडीह माइंस में 180 फीट खदान के अंदर 53 मजदूरों ने हड़ताल शुरू कर दी है. मजदूरों की मांगे है कि जबतक वेज रिवीजन की मांग पूरी नहीं हो जाती तब तक वे हड़ताल पर ही बैठें रहेंगे.

जानकारी देते मजदूर नेता

घाटशिला: पूर्वी सिंहभूम के जादुगोड़ा यूसीआईएल के तुरामडीह माइंस में 180 फीट खदान के अंदर 53 मजदूरों ने हड़ताल शुरू कर दी है. हडताल के 24 घंटा बीते जाने के बाद भी मजदूर खदान के अंदर हड़ताल पर बैठे हैं. मजदूरों की मांगे है कि जबतक वेज रिवीजन की मांग पूरी नहीं हो जाती तब तक वे हड़ताल पर ही बैठें रहेंगे.

जानकारी देते मजदूर नेता


खदान के अंदर 53 मजदूरों के साथ-साथ यूसीआईएल के 4 हजार 500 मजदूरों भी हड़ताल पर चले गए हैं. सभी मजदूर कंपनी गेट के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. बता दें कि वेज रिवीजन के लिये मजदूरों के साथ यूसीआईएल प्रबंधन की कई बार वार्ता हुई. अब तक 13 बार वार्ता के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकला. इसके बाद सात यूनियन संगठनों ने फैसला लिया कि वे हड़ताल पर जाएंगे. इसके लिए सोमवार की सुबह मजदूर पहली पाली में खदान के अंदर तुरामडीह माइंस के अंदर गए और हड़ताल पर बैठ गए.


24 घंटा बीत जाने के बाद भी 53 मजदूर खदान के अंदर हड़ताल पर बैठे हैं. वहीं माइंस के बाहर 4 हजार 500 मजदूरों ने भी आंदोलन शुरू कर दिया है. प्रबंधन की ओर से हड़ताल शुरू किए जाने के बाद सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. कंपनी गेट के समक्ष जादूगोडा पुलिस बल को तैनात किया गया है. इसके साथ ही सीआईएसएफ के जवान को भी तैनात किया गया है. हड़ताल पर बैठे 53 में से एक मजदूर बलिया सोरेन की हालत बिगड़ गयी है. उसे खदान से निकालकर यूसीआईएल अस्पताल भेजा गया, जहां पर ऑक्सीजन देकर उसे जमशेदपुर टीएमएच अस्पताल भेजा गया है. खदान के अंदर और दो मजदूर की हालत बिगड़ने की खबर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details