हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बायोफ्लेक्स तकनीक मछली पालन की अच्छी तकनीक, कम बजट में अधिक मुनाफा

मछली पालन में बायोफ्लेक्स तकनीक का लाभ उठाकर अधिक आमदनी कमाई जा सकती है. बायोफ्लेक्स तकनीक में कम पानी में अधिक मात्रा में मछली पालन हो सकता है. इस तकनीक में 40 से 60% सब्सिडी की भी योजना है.

By

Published : Dec 2, 2020, 3:20 PM IST

Updated : Dec 2, 2020, 4:03 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज
कॉन्सेप्ट इमेज

ऊना: जिला में मत्स्य पालन से आय बढ़ाने के लिए विभाग लोगों को एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है. इसके तहत विभाग नई तकनीक के माध्यम से मत्स्य पालन के साथ-साथ लोगों को सब्सिडी उपलब्ध करवा रहा है.

इसका लाभ उठाकर अधिक से अधिक आय कमाई जा सकती है. मछली पालन में बायोफ्लेक्स तकनीक का लाभ उठाकर अधिक आमदनी कमाई जा सकती है. बायोफ्लेक्स तकनीक में कम पानी में अधिक मात्रा में मछली पालन हो सकता है.

वीडियो

इस तकनीक में 40 से 60% सब्सिडी की भी योजना है. मत्स्य विभाग से अधिकारियों ने बताया कि ये योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है. ये पंचवर्षीय योजना है जो वर्ष 2025 तक चलेगी. इस योजना का मुख्य लाभ कम स्थान पर कम पानी में अधिक मछली पालन करना है.

सहायक निदेशक मत्स्य विभाग योगेश कुमार गुप्ता ने बताया कि योजना के लिए अभी तक जिला में आवेदन आना शुरू हो गए हैं. योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सकता है जिससे मछली पालक अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं.

Last Updated : Dec 2, 2020, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details