हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बायोमेट्रिक प्रणाली से राशन न देने वालों को जुर्माना, 12 डिपो को 9000 रुपये फाइन

सोलन में खाद्य आपूर्ति विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. विभाग ने 12 राशन डिपो को 9 हजार रुपये का जुर्माना किया है.

By

Published : May 9, 2019, 12:38 PM IST

डिपो में राशन लेने के लिए लगी भीड़

सोलन: जिले के तहत पड़ने वाली उचित मूल्य की दुकानों में बायोमेट्रिक प्रणाली में खाद्यान्नों का वितरण न करने वालों पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. विभाग ने करीब 12 राशन डिपो को 9 हजार रुपये का जुर्माना किया है. आगामी समय में विभाग इस मामले में और सख्त हो सकता है.

डिपो में राशन लेने के लिए लगी भीड़

हिमाचल प्रदेश में राशन डिपो में राशन बांटने की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने बायोमेट्रिक प्रणाली कुछ समय पहले शुरू की थी, लेकिन अभी तक सभी राशन डिपो में ये कार्यप्रणाली शुरू नहीं हो पाई है. सोलन जिला में 77 प्रतिशत राशन डिपो में ये प्रणाली शुरू हो चुकी है. बावजूद इसके विभाग को इस संबंध में शिकायतें मिल रही थी. जिस पर विभाग ने कार्रवाई करते हुए पहले उचित मूल्य की दुकानें चलाने वालों को नोटिस दिया और इसके बाद जुर्माना ठोका. विभाग ने चेतावनी दी कि अगर इस तरह की शिकायत फिर मिली तो दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

डिपो में राशन लेने के लिए लगी भीड़

मामले में जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मिलाप शांडिल ने बताया कि जिला के तहत विभिन्न उचित मूल्य की दुकानों में बायोमेट्रिक प्रणाली में अनियमितताओं के चलते जुर्माना ठोका गया है. उन्होंने कहा कि पहले राशन डिपो को नोटिस दिए गए थे, लेकिन बावजूद इसके उनकी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ. जिसके चलते दुकानदारों को जुर्माना किया गया है.

जानकारी देते जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले

ABOUT THE AUTHOR

...view details