हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सेब का मुकाबला कर रहा सोलन का लाल सोना, रेट अच्छा मिलने से किसान वर्ग खुश

सोलन जिले में इन दिनों टमाटर उत्पादकों को टमाटर की फसल के अच्छे दाम मिल रहे हैं. फल एवं सब्जी मंडी सोलन में इस सीजन की सबसे बड़ी टमाटर की खेप पहुंची है.

By

Published : Jul 25, 2019, 1:24 PM IST

Updated : Jul 25, 2019, 9:03 PM IST

सब्जी मंडी सोलन

सोलन: जिले में इन दिनों टमाटर उत्पादकों को टमाटर की फसल के अच्छे दाम मिल रहे हैं. टमाटर व सेब के उत्पादकों को लगभग एक समान रेट मिल रहे हैं. टमाटर के सही दाम मिलने से किसानों के चेहरों पर रौनक छाई हुई है. फल एवं सब्जी मंडी सोलन में इस सीजन की सबसे बड़ी टमाटर की खेप पहुंची है.

जानकारी के अनुसार, मंडी में गुरुवार को करीब 15 हजार क्रेट टमाटर पहुंचे हैं. टमाटर की ये खेप सोलन जिला के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा, जिला मंडी, सिरमौर जिला के राजगढ़ व पच्छाद और जिला शिमला के नेरवा आदि क्षेत्रों से पहुंची है.

स्पेशल रिपोर्ट

सोलन मंडी पहुंचे किसानों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार टमाटर का रेट अच्छा मिल रहा है. उन्होंने कहा कि इस बार अच्छी बारिश होने के कारण किसान वर्ग को फायदा मिल रहा है.

ये भी पढ़ें-9 महीने बाद मनाली काजा बस सेवा शुरू, पर्यटन कारोबारियों ने ली राहत की सांस

आढ़तियों और व्यापारियों का कहना है कि सोलन सब्जी मंडी में अभी तक का टमाटर का सबसे अच्छा सीजन हुआ है. टमाटर की क्वालिटी अच्छी आ रही है, जिस कारण व्यापारी और आढ़तियों को भी इसका फायदा मिल रहा है.

सोलन सब्जी मंडी के सचिव प्रकाश कश्यप ने कहा कि मंडी में टमाटर की खेप पहुंचना शुरू हो गई है. गुरूरवार को भी एक हजार रुपये प्रति क्रेट के हिसाब से टमाटर बिका. किसानों व बागवानों से आह्वान है कि फसलों के पैसे नकद लें ताकि बाद में कोई परेशानी न हो.

ये भी पढ़ें-जोगिंद्रनगर के पास चौंतड़ा में गिरा बड़ा पेड़, तीन घंटे बंद रहा मंडी-पठानकोट NH

मौजूदा समय तक मंडी में टमाटर 1000 रुपये से 1200 रुपये प्रति क्रेट तक बिक रहा था. टमाटर में हो रही अच्छी आमदनी को देखते हुए अधिकतर किसानों ने टमाटर की खेती शुरू की. 19 जुलाई, 2017 तक सोलन मंडी में तीन लाख 10 हजार 647 क्रेट टमाटर पहुंच चुके थे. जबकि इस बार अभी तक दो लाख 19 हजार 165 क्रेट टमाटर ही मंडी में पहुंचा है.

बता दें कि टमाटर सीजन के शुरुआती दौर में किसानों को बहुत कम रेट मिला. किसानों को 100 से 150 रुपये प्रति क्रेट के हिसाब से रेट मिला था, लेकिन धीरे-धीरे रेट बढ़ता गया. एक हफ्ते में किसानों को 400-500 रुपये तक रेट मिल रहा है. इसके अलावा कई किसान रोजाना अपने उत्पाद को सीधे दिल्ली, अमृतसर और चंडीगढ़ की मंडियों में पहुंचा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-निरमंड कृषि विभाग का कारनामा! मटर के सही रेट न बताने पर गुस्साए किसानों ने मचाया बवाल

Last Updated : Jul 25, 2019, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details