हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर में आयुष विभाग ने संभाला जिम्मा, घर पर कोरोना मरीजों को दवाओं का वितरण किया शुरू

By

Published : May 21, 2021, 2:53 PM IST

डीसी सिरमौर के निर्देशों पर आयुष विभाग ने पहले चरण में नाहन के 2 वार्डों में आयुर्वेद पद्धति से इलाज शुरू किया था, जिसके पिछले एक सप्ताह में बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं. इसके बाद डीसी सिरमौर ने आयुष विभाग को अन्य क्षेत्रों में भी होम आइसोलेट मरीजों का आयुर्वेद पद्धति से इलाज शुरू करने के निर्देश दिए है.

nahan
फोटो

नाहन: आयुर्वेद पद्धति से होम आइसोलेट मरीजों के उपचार के बेहतर परिणाम मिलने के बाद अब आयुष विभाग ने सिरमौर जिला में भी स्वास्थ्य विभाग के अलावा आयुष पद्धति से कोरोना मरीजों के उपचार का जिम्मा संभाला है.

मरीजों को दी जा रही 17 प्रकार की दवाएं

दरअसल डीसी के निर्देशों पर आयुष विभाग ने पहले चरण में नाहन के 2 वार्डों में आयुर्वेद पद्धति से इलाज शुरू किया था, जिसके पिछले एक सप्ताह में बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं. इसके बाद डीसी सिरमौर ने आयुष विभाग को जिला के अन्य क्षेत्रों में भी होम आइसोलेट मरीजों का आयुर्वेद पद्धति से इलाज शुरू करने के निर्देश दिए है. आयुष विभाग द्वारा 17 प्रकार की दवाएं लक्षणों के मुताबिक मरीजों को दी जा रही हैं.

घर द्वार पर मुहैया करवाई जा रही दवाएं
जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजेंद्र देव शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन की मदद से नाहन नगर परिषद क्षेत्रों में होम आइसोलेट मरीजों का लक्षण आधारित इलाज किया जा रहा है. फोन पर बातचीत के बाद पूरी हिस्ट्री पता की जा रही है. लक्षण पूछने के बाद घर द्वार पर ही विभागीय टीम लक्षण आधारित दवाएं दे रही है. साथ-साथ मरीजों की घर-घर जाकर काउंसविंह भी की जा रही है.

वीडियो

पूरे जिले में चलाया जा रहा अभियान
जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि नाहन में सफल प्रयोग के बाद अब जिला प्रशासन की तरफ से निर्देश दिए गए हैं कि सिरमौर जिला में जितने भी होम आइसोलेशन में मरीज हैं, उनका भी इसी तर्ज पर उपचार किया जाए. उन्होंने बताया कि इससे पहले भी कमलाड़ पंचायत में 173 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे, तो संबंधित पंचायत में भी जाकर विभागीय टीम ने दवाएं वितरित की. इसी तरह पिछले कल राजगढ़ की नेरटी भगोट पंचायत में 80 लोग पाॅजीटिव आए हैं, जिसमें एक या दो दिन में दवाएं वितरित कर दी जाएंगी.

जिले में है 79 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी
जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि सिरमौर में 79 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी हैं. उन्होंने जिले में तैनात आयुष विभाग के सभी कर्मचारियों से आग्रह करते हुए कहा कि वह जल्द से जल्द मरीजों तक पहुंचे. साथ ही कोरोना मरीजों से यह अपेक्षा रहेगी कि वह अपनी मर्जी से कोई दवाई न लें और जरूरत पड़ने पर विभाग की टीम से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में 26 मई के बाद भी जारी रह सकता है कर्फ्यू, सीएम ने दिए संकेत

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details