हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नाहन के डीसी ऑफिस में शुरू होगा देश का पहला एफएम रेडियो स्टेशन, युवाओं, बच्चों, महिलाओं को मिलेंगी खास सुविधा

उपमंडल के डीसी ऑफिस में एफएम रेडियो शुरू होने वाला है. इस रेडियो के शुरू होने से लोगों को ज्ञानवर्धक, शिक्षावर्धक व सूचनात्मक कार्यक्रम सुनने को मिलेंगे.

By

Published : Jun 12, 2019, 3:53 AM IST

Updated : Jun 12, 2019, 6:14 AM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.

नाहन: उपमंडल के डीसी ऑफिस में एफएम रेडियो शुरू होने वाला है. इस रेडियो के शुरू होने से लोगों को ज्ञानवर्धक, शिक्षावर्धक व सूचनात्मक कार्यक्रम सुनने को मिलेंगे. पहले चरण में इस रेडियो का दायरा 15 किलोमीटर तक होगा, बाद में इस रेडियो की क्षमता बढ़ाई जाएगी.

डीसी सिरमौर ललित जैन ने बताया कि संभवतः प्रदेश व देश में डीसी ऑफिस सिरमौर ऐसा पहला डीसी ऑफिस होगा, जो डेडीकेटिड तौर पर एफएफ रेडियो शुरू करने जा रहा हैं. उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इस एफएम रेडियो आरंभ करने के लिए सभी पहलुओं पर गहनता से जांच कर ली गई है. सूचना व प्रसारण मंत्रालय से स्वीकृति पत्र मिलने के बाद एफएम रेडियों सेवा डीसी कार्यालय से आरंभ कर दी जाएगी.

एफएम रेडियो की जानकारी देते डीसी

डीसी ने बताया कि नाहन में एफएम रेडियो आरंभ करने के लिए पिछले एक साल से इस दिशा में कार्य चल रहा था. उन्होंने बताया कि एफएम रेडियो के माध्यम से लोगों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के अतिरिक्त अनेक आकर्षक कार्यक्रम आरंभ किए जाएंगे, ताकि लोगों का भरपूर मनोरंजन भी हो सके.

डीसी जैन ने बताया कि एफएम रेडियो का इस्तेमाल किसी प्रकार की आपदा के दौरान भी लोगों को सूचित करने के लिए भी किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रेडियो पर सिरमौर की संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे, ताकि युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति व सभ्यता का बोध हो सके.

डीसी ललित जैन ने बताया कि बच्चों के लिए विशेष ज्ञानवर्धक कार्यक्रम भी आरंभ किए जाएंगे, ताकि रेडियो के माध्यम से बच्चों को विभिन्न विषय बारे जानकारी हासिल हो सके. उन्होंने बताया कि बेरोजगार युवाओं को स्वाबलंबी बनाने के दृष्टिगत रेडियो पर रोजगार समाचार व विभिन्न विभागों द्वारा आरंभ किए जा रहे स्वरोजगार कार्यक्रम बारे भी जानकारी दी जाएगी.

डीसी ने जानकारी दी कि प्रथम चरण में एफएम रेडियो का प्रसारण नाहन के 15 किलोमीटर एयर क्षेत्र में प्रयोगात्मक तौर पर किया जाएगा, इसके बाद एफएम रेडियो की क्षमता को बढ़ाया जाएगा, ताकि रेडियो कार्यक्रम जिला में प्रत्येक क्षेत्र में सुने जा सके.

Last Updated : Jun 12, 2019, 6:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details