हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

DC सिरमौर की पर्यावरण संरक्षण की अनूठी पहल, पत्तों से डोना-पत्तल बनाने की मुहिम को मिला सम्मान

डीसी की इस मुहिम से महिलाओं को स्वरोजगार मिलने के साथ-साथ पर्यावरण को प्लास्टिक और थर्मोकोल से होने वाले नुकसान को भी रोका जा सकता है.

By

Published : Jun 5, 2019, 4:49 PM IST

डीसी सिरमौर को सीएम ने किया सम्मानित

नाहन: प्लास्टिक व थर्मोकोल की बनी वस्तुओं के विकल्प के रूप में पत्तों से तैयार किए गए डोना पत्तल बनाने की अनूठी पहल को सराहा गया है. डीसी सिरमौर ललित जैन को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा एक सादे एवं आकर्षक समारोह में शॉल, टोपी और प्रशस्ति पत्र प्रदान करके सम्मानित किया.

पत्तों से डोना-पत्तल बनाने की मुहिम के लिए DC सिरमौर सम्मानित


इस मौके पर डीसी द्वारा मालझन व साल के पेड़ के पत्तों से निर्मित डोना-पत्तलों को मुख्यमंत्री को भी भेंट किया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि थर्मोकॉल का विकल्प तैयार करने वाला सिरमौर जिला प्रदेश में अग्रणी जिला बनकर उभरा है और उन्होंने इस अनूठी पहल के लिए डीसी सिरमौर को बधाई दी.

पर्यावरण संरक्षण के लिए DC सिरमौर सम्मानित


बता दें कि जुलाई 2018 में प्रदेश सरकार द्वारा प्लास्टिक व थर्मोकोल की बनी वस्तुओं के इस्तेमाल पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया था. डीसी ने बताया कि सिरमौर ने मालझन, सॉल और सागवान के काफी ज्यादा पेड़ हैं, जिनके पतों से पत्तल और डोना बनाने के व्यवसाय से महिला मंडलों को जोड़ा गया है.

DC सिरमौर को सम्मानित करते सीएम

डीसी की इस मुहिम से महिलाओं को स्वरोजगार मिलने के साथ-साथ पर्यावरण को प्लास्टिक और थर्मोकोल से होने वाले नुकसान को भी रोका जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details