हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

UGC-NET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस दिन भर सकते हैं फॉर्म

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जून में करवाई जाने वाली यूजीसी नेट जेआरएफ की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. छात्र इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर 30 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

By

Published : Mar 2, 2019, 4:34 PM IST

UGC-NET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

शिमला: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जून में करवाई जाने वाली यूजीसी नेट जेआरएफ की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. छात्र इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर 30 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजीसी नेट की परीक्षा भी जून में 20 से 28 जून तक करवाई जाएगी. हालांकि, इसका शेड्यूल बाद में जारी होगा. परीक्षा के लिए इस तय तिथि तक जिन भी छात्रों ने ऑनलाइन फॉर्म भरा है और उस फॉर्म में कुछ खामियां है तो एनटीए की ओर से फॉर्म में सुधार करने का मौका भी छात्रों को दिया जाएगा. इसके तहत 7 से 14 अप्रैल तक आवेदक अपने भरे गए फॉर्म में सुधार कार्य कर सकते हैं. इसके बाद 15 मई तक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं.

UGC-NET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

बता दें कि इस बार नए सिलेबस के आधार पर ही यूजीसी नेट की परीक्षा होगी. यूजीसी ने नेट के सिलेबस में बदलाव किया है. नया सिलेबस भी यूजीसी की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. छात्र अपने विषय से जुड़े नए सिलेबस को पढ़ सकते हैं. यूजीसी नेट की परीक्षा में कुछ एक नए विषय भी शामिल किए हैं, जिनके शामिल होने से अब 101 के करीब विषयों में यूजीसी नेट की ये परीक्षा करवाई जाएगी. दो पेपर नेट की परीक्षा के लिए होंगे, जो कि ऑनलाइन ही करवाए जाएंगे.

यूजीसी नेट जेआरएफ की ये परीक्षा फेलोशिप और विश्वविद्यालय समेत कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए जरूरी है. यही वजह है कि प्रेदश से भी काफी संख्या में छात्र इस परीक्षा को देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details