हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में मिलेगी प्रीपेड और शेयरिंग टैक्सी की सुविधा, परिवहन विभाग ने टैक्सी यूनियन के साथ की बैठक

By

Published : Feb 29, 2020, 9:09 PM IST

राजधानी शिमला में भी जल्द प्रीपेड और शेयरिंग टैक्सी की सुविधा मिलेगी. परिवहन विभाग पहले चरण में शिमला शहर में इस योजना की शुरुआत करने जा रही है, जिसके बाद अन्य शहरों में भी ये सुविधा शुरू की जाएगी.

sharing taxi facility Shimla
शिमला में शेयरिंग टैक्सी की सुविधा

शिमला: महानगरों की तर्ज पर अब राजधानी शिमला में भी जल्द प्रीपेड और शेयरिंग टैक्सी की सुविधा मिलेगी. परिवहन विभाग पहले चरण में शिमला शहर में इस योजना की शुरुआत करने जा रही है, जिसके बाद अन्य शहरों में भी ये सुविधा शुरू की जाएगी.

इसके लिए जगह-जगह प्रीपेड बूथ बनाये जाएंगे, जहां से लोग टैक्सी बुक करवा सकते हैं. इसके लिए मोबाइल एप भी तैयार की जा रही है. परिवहन विभाग की ओर से इसके लिए कवायद शुरू कर दी है.

वीडियो

शनिवार को परिवहन निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया ने शहर के टैक्सी यूनियन के साथ बैठक की और शहर में प्रीपेड टैक्सी चलाने को लेकर चर्चा की. विभाग ने शहर में प्रीपेड टैक्सी ऑपरेट करने का जिम्मा शिमला टैक्सी यूनियन को दिया है.

इस सेवा के शुरू होने से पर्यटकों को फायदा होगा. वहीं स्थानीय लोगों को भी काफी सहूलियत मिलेगी. परिवहन निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया ने कहा की प्रीपेड टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए टैक्सी यूनियन के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें टैक्सी यूनियन को इसके बारे में विस्तार से बताया गया है. शहर में ये सेवा टैक्सी यूनियन की ही देख रेख में कार्य करेगी और विभाग एक गाइड के रूप में काम करेगा.

इसके लिए शहर में लोगों की सुविधा के लिए प्रीपेड बूथ भी बनाए जायेंगे. इसके आलावा मोबाइल एप्प भी तैयार की जा रही जिससे लोग कहीं से भी टैक्सी बुक करवा सकते है. इस योजना के शुरू होने से टैक्सी यूनियन को ही फायदा होगा और इसके लिए किराया भी निर्धारित किया जा रहा है.

बता दें कि ये योजना शुरू होने से टैक्सी यूनियन की मनमानी पर भी लगाम लगेगी. साथ ही लोगों को सुविधा मिलेगी. इसके अलावा टैक्सी चालक पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों से मनमर्जी से किराया नहीं ले पायेगा, बल्कि जो किराया तय किया जाएगा उसी आधार पर चालक किराया ले सकता है.

ये भी पढ़ें:कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश सरकार सतर्क, नेपाल से हिमाचल आने व्यक्तियों पर निगरानी रखेगा स्वास्थ्य विभाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details