हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर आज से दौड़ेगी ट्रेन, रोमांचक सफर का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक

By

Published : Jun 16, 2021, 8:23 PM IST

Updated : Jun 21, 2021, 9:01 AM IST

21 जून से कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चारों ट्रेन सेवा बहाल कर दी जाएंगी. रेलवे बोर्ड की ओर से इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है. मंडल रेल के प्रबंधक जीएम सिंह ने बताया कि अनलॉक के बीच शिमला में पर्यटकों की आमद में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में ट्रेन में भी यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद के चलते ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है.

train-starts-on-kalka-shimla-heritage-track-from-june-21
train-starts-on-kalka-shimla-heritage-track-from-june-21

शिमला: कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर अप्रैल-मई महीने में कोरोना की लहर की वजह से बंद हुई ट्रेन एक बार फिर शुरू होने जा रही है. सोमवार यानी आज से कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चारों ट्रेन सेवा बहाल कर दी जाएंगी. रेलवे बोर्ड की ओर से इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके बाद कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर रेल मोटर कार, शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस, विस्टाडोम ट्रेन और कालका-शिमला फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू होगा.

हेरिटेज ट्रैक पर चल रही केवल एक ट्रेन

कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के बीच इन दिनों कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर केवल एक ही ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. इससे पहले यात्रियों की आमद में गिरावट के चलते ट्रेन संचालन बंद कर दिया गया था. चूंकि अब व्यवस्थाएं धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही हैं. ऐसे में रेलवे बोर्ड ने भी ट्रेन संचालन शुरू करने का फैसला लिया है.

रेलवे बोर्ड के आदेशों पर शुरू की जा रही सेवा

इस बारे में जानकारी देते हुए मंडल रेल के प्रबंधक जीएम सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड के आदेश पर सोमवार से चारों रेल गाड़ी का संचालन शुरू किया जा रहा है. इस बीच कोरोना प्रोटोकॉल का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा. चूंकि अनलॉक के बीच शिमला में पर्यटकों की आमद में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में ट्रेन में भी यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है. इसी को ध्यान में रखते हुए ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है.

9 मई को ट्रेन का संचालन हुआ था बंद

कोरोना के कारण लॉकडाउन की वजह से यात्रियों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही थी. इसके बाद रेलवे ने ट्रेन को बंद करने का फैसला लिया था. 9 मई से अब तक कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर केवल एक ही ट्रेन का संचालन किया जा रहा था. 21 जून से ट्रैक पर सभी चार ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

ट्रेन की वेबसाइट और काउंटर बुकिंग उपलब्ध

कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर खूबसूरत वादियों के बीच सफर के लिए यात्री रेलवे की वेबसाइट या काउंटर पर जाकर बुकिंग करवा सकते हैं. देशभर से आने वाले पर्यटक कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर पहाड़ों को चीरती हुई ट्रेन में सफर कर रोमांचित हो उठते हैं. पहाड़ों की रानी का दीदार करने के लिए देशभर से आने वाले पर्यटकों के लिए कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर चलने वाली ट्रेन मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है.

ये भी पढ़ें-परवाणू पुलिस ने एक व्यक्ति से बरामद की तेंदुए की खाल, बेचने की फिराक में था आरोपी

Last Updated : Jun 21, 2021, 9:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details