हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

स्कूलों में पढ़ाया जाएगा सोशल मीडिया का 'पाठ', स्टूडेंट्स को किया जाएगा जागरूक

By

Published : Jun 25, 2019, 9:52 AM IST

प्रदेश के अब प्रार्थना सभाओं में स्टूडेट्स को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के बारे में जागरूक किया जाएगा. शिक्षा विभाग ने सभी निजी व सरकारी स्कूलों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल और इसके दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देने के निर्देश जारी किए हैं.

कॉन्सेप्ट इमेज

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में अब प्रार्थना सभाओं में स्टूडेट्स को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के बारे में जागरूक किया जाएगा. शिक्षा विभाग की ओर से ये पहल राज्य महिला आयोग के निर्देशों के तहत की जा रही है. विभाग ने सभी डिप्टी डायरेक्टर समेत सभी वरिष्ठ, हाई निजी और सरकारी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं.

निर्देशों में शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कहा है कि राज्य महिला आयोग के ये निर्देश हैं कि स्कूली छात्रों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल और इसके दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी जाए, जिससे कि उन्हें सोशल मीडिया से होने वाली दिक्कतों से बचाया जा सके. उनका मनाना है कि युवा पीढ़ी को सोशल मीडिया और इसके गलत प्रभावों के बारे में जागरूक और शिक्षित करना आवश्यक है. खास कर छात्राओं के लिए ये बेहद जरूरी है कि उन्हें सोशल मीडिया के सुरक्षित इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी जाए.

ये भी पढे़ं-मुआवजा न मिलने पर किसानों ने किया रोष प्रदर्शन, सरकार और बीमा कंपनी के खिलाफ नारेबाजी

शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रमोद चौहान ने अधिसूचना जारी कर सभी स्कूलों में प्रार्थना सभाओं के साथ ही बाल सभाओं और बैग फ्री डे पर छात्रों को इस विषय को लेकर जागरूक करने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए साइबर क्राइम विभाग से एक्सपर्ट के साथ ही मान्यता प्राप्त काउंसलर को स्कूलों में बुलाया जाए ताकि वो छात्रों को सेफ यूज ऑफ सोशल मीडिया के बारे में जानकारी दे सकें.

गौरतलब है कि वतर्मान समय में सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव से युवा पीढ़ी खुद को बचा नहीं पा रही है. हर आयु वर्ग का युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में अब छात्रों को जागरूक किया जाएगा.

ये भी पढे़ं-इसी महीने भरे जाएंगे HRTC चालकों के खाली पद, कंडक्टरों के 500 पद भरेगी जयराम सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details