हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Shimla Tourism: टूरिज्म में शिमला को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम की अनूठी पहल, देश के इन नामी हस्तियों का हिल्स क्वीन से दिखाया जाएगा संबंध

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 4, 2023, 8:11 PM IST

राजधानी शिमला में टूरिज्म को बढ़ावा देने और पर्यटकों को लुभाने के लिए नगर निगम कुछ अनोखा करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि रविंदरनाथ नाथ टेगोर, बलराज साहनी,रत्न टाटा समेत देश के नामी हस्तियों का हिल्स क्वीन से संबंध दिखाया जाएगा. दरअसल, नगर निगम मेयर का कहना है कि जल्द शहर में विभिन्न जगहों पर यह नामी चेहरे लगाएं जाएंगे. पढ़ें पूरी खबर.. (Shimla Tourism) (Shimla Nagar Nigam )

famous personalities Photos will be put up to promote Shimla tourism
शिमला में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगाए जाएंगे नामी हस्तियों के फोटो

नगर निगम मेयर सुरेंद्र चौहान का बयान

शिमला: हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भाषा कला अकादमी और नगर निगम एक अनूठी पहल करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि इसमें पर्यटन स्थल में शिमला से किसी न किसी रूप से जुड़ी भारत की चर्चित हस्तियों का जिक्र होगा. यही नहीं उनकी फोटो के साथ यह दर्शाया जाएगा कि किस सन् में वह शिमला में रहे, क्यों उनका हिल्स क्वीन में आना हुआ और राजधानी के लिए उनका क्या योगदान रहा. दरअसल, इन हस्तियों में उद्योगपति रत्न टाटा, फिल्मकार बलराज साहनी, बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर, प्रीति जिंटा,साहित्यकार रविंद्रनाथ टैगौर, जनरल विपिन रावत समेत अन्य जाने माने लोग जिसमें प्रेम चोपड़ा,राजेंद्र किशन,उस्ताद मुन्नवर सिंह, केएल सहगल जो एक समय में शिमला में रहे हैं उनका जिक्र किया जाएगा.

दर्शाया जाएगा शिमला से जुड़ा इतिहास:शिमला के होटलों, म्यूजियम, जाखू मंदिर एडवांस्ड स्टडीज समेत अन्य चर्चित जगहों पर इन विभूतियों का शिमला से जुड़ा इतिहास दर्शाया जाएगा. ताकि बाहरी राज्य से शिमला आने वाले सैलानी राजधानी को और बेहतर तरीके से जान सके. इसके अलावा स्थानीय लोग भी अपने जिला के इतिहास के बारे में जानकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर सके.

नगर निगम मेयर सुरेंद्र चौहान का कहना है कि इस मुहिम के बारे में भाषा कला अकादमी ने पहले भी जिक्र किया था, लेकिन अब पूरा डिजाइन तैयार हो चुका है जो शहर को टूरिज्म की दृष्टि से प्रमोट करने के लिए अच्छा आइडिया है. उन्होंने कहा कि शिमला का इतिहास इतना प्रभावशाली है जिसे पढ़कर लोकल लोग भी जानेंगे तो उन्हें हैरानी होगी साथ ही अपनी मिट्टी के प्रति सम्मान की भवन और ज्यादा बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि जल्द शहर में विभिन्न जगहों पर यह नामी चेहरे लगाएं जाएंगे.

ये भी पढ़ें-हिमाचल टूरिज्म के होटलों में इन जिलों की फेमस धाम का घुलेगा जायका, सैलानियों को एक ही जगह परोसे जाएंगे टेस्टी व्यंजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details