हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jul 29, 2019, 8:01 PM IST

ETV Bharat / state

रामपुर में NH किनारे रोपे गए सैकड़ों पौधे, हरियाली के साथ मिलेगी सुरक्षा

रामपुर में आए दिन पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने कई प्रकार के पौधे लगाए.

रामपुर में NH किनारे रोपे गए सैकड़ों पौधे

रामपुर: शिमला जिला के उपमंडल रामपुर में पौधारोपण अभियान के तहत अलग-अलग जगहों में पौधे रोपे जा रहे हैं. इसी कड़ी में सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने पौधा रोपण किया. इस दौरान विभिन्न प्रजातियों के सैकड़ों पौधे लगाए गए.
राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिशासी अभियंता पीसी नेगी ने बताया कि रामपुर वृत्त के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पौधारोपण किया जाएगा. इसी कड़ी में सोमवार को डकोलर स्थित बजीर बावड़ी स्थान पर बनाए जा रहे पार्क में पौधारोपण किया गया और एनएचएआई द्वारा बनाए जा रहे पार्क में कई प्रकार के पौधे लगाए गए.
पीसी नेगी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के साथ सुरक्षा के लिहाज से भी महत्वपूर्ण हैं. इससे लोगों को शुद्ध वातावरण मिलेगा और साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे लोगों को इससे ठंडी छाया भी मिलेगी.

रामपुर में NH किनारे रोपे गए सैकड़ों पौधे
पीसी नेगी ने यह भी बताया कि इन पौधों की देखभाल भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि शहर में बढ़ते प्रदूषण के आगे लगे हुए पेड़ कम है. ऐसे में वायु प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए हमें पौधारोपण करना चाहिए. यह सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के बिना किसी भी जीव का अस्तित्व संभव नहीं है. पेड़-पौधे हानिकारक गैसों को अवशोषित हैं, जो प्रदूषण को काफी हद तक कम करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details