हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र तय, कोरोना संकट में होंगी 10 बैठकें

By

Published : Aug 19, 2020, 10:18 AM IST

प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 7 से 18 सितंबर तक चलेगा. कोरोना काल के बीच सरकार ने मानसून सत्र बुला लिया है. मानसून सत्र 12 दिन तक चलेगा. इस सत्र में 10 बैठकें रखी गई हैं.

Himachal Pradesh Assembly
हिमाचल प्रदेश विधानसभा

शिमला:हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 7 से 18 सितंबर तक चलेगा. कोरोना काल के बीच सरकार ने मानसून सत्र बुला लिया है. सरकार हर साल अगस्त में मानसून सत्र बुलाती थी, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण सत्र देरी से बुलाया गया है.

मानसून सत्र 12 दिन तक चलेगा इस सत्र में 10 बैठकें रखी गई हैं. करोना काल में करवाए जा रहे इस मानसून सत्र के लिए विधानसभा प्रबंधन ने अभी से कमर कस ली है. सोशल डिस्टेंसिंग सहित करोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए विधानसभा सदस्य की हर सीट पर पॉलीकार्बोनेट सीट लगाई जाएगी.

हर दिन दो बार विधानसभा को सेनिटाइज किया जाएगा. विधानसभा सत्र में पहली बार तीन नए मंत्री विपक्ष के सवालों का सामना करने के साथ पुराने मंत्री नए विभागों के साथ भाग लेंगे. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ मास्क पहन सत्र का आयोजन होगा.

वीडियो.

इस सत्र के दौरान पहले वीरवार यानी 10 सितंबर को गैर सरकारी दिवस आयोजित होगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सितंबर में विधानसभा सत्र आयोजित करने पर सहमति हुई थी और अब इसकी बैठकों के साथ तिथि को अंतिम रूप दिया गया है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विधानसभा का बजट सत्र 7 से 18 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है. इसमें दस बैठकें होंगी. कोरोना संक्रमण को लेकर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा. शासकीय और विधाई कार्यों को निपटाया जाएगा. लोगों से जुड़े मसले उठेंगे और सौहार्दपूर्ण वातावरण में बैठकें होंगी.

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने बताया कि मानसून सत्र के लिए विधानसभा सदस्यों से अभी से ऑनलाइन सवाल मंगवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विधानसभा के हर प्रवेश द्वार पर सेनिटाइजर मशीन लगाई जाएगी. विधानसभा में आने वाले आगंतुकों पर पूरी तरह से रोक रहेगी.

उन्होंने बताया कि हिमाचल विधानसभा में साल में 35 बैठकें आयोजित करना जरूरी है. बजट सत्र में कारोना के चलते सिर्फ 15 बैठकें ही हुई हैं, जबकि 20 बैठकें होना बाकि है. 10 बैठकें मानसून सत्र व बची 10 बैठकें शीतकालीन सत्र में आयोजित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र तय, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

ABOUT THE AUTHOR

...view details