हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल से विदा हुआ मानसून, इस साल 10 फीसदी कम रिकॉर्ड की गई बारिश

By

Published : Oct 11, 2019, 8:32 PM IST

भारी तबाही मचाने के बाद शुक्रवार को प्रदेश से मानसून विदा हो गया. इस वर्ष मानसून में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

Monsoon departed from Himachal

शिमला: हिमाचल प्रदेश से शुक्रवार को मानसून विदा हो गया है. इस बार मानसून में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई. इस वर्ष प्रदेश में 685.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जोकि सामान्य से दस फीसदी कम है.

बता दें कि प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश बिलासपुर में हुई है, जबकि सबसे कम बारिश लाहौल स्पीति में रिकॉर्ड की गई है. इस बार बिलासपुर जिले में पिछले साल के मुकाबले 27 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि काफी लंबा मानसून सीजन चलने के बावजूद कई जिलों में बहुत कम बारिश दर्ज की गई है.

वीडियो.

इस बार मानसून के दौरान प्रदेश में काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. बरसात के दौरान प्रदेश में जहां 1200 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है, वहीं प्रदेश में भारी बारिश के दौरान 81 लोगों की जान भी चली गई.

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि इस बार प्रदेश में काफी लंबा मानसून सीजन चला है और शुक्रवार को मानसून प्रदेश से विदा हो गया है. सूबे में कुछ दिनों तक मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. जिसके बाद 15 नवंबर से विंटर सीजन शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details