हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 19, 2023, 1:14 PM IST

Updated : Jun 19, 2023, 3:14 PM IST

ETV Bharat / state

हिमाचल में फिर गरमाया बीएड पास को जेबीटी भर्ती में शामिल करने का मामला, आज CM से मिलेंगे JBT प्रशिक्षु

हिमाचल प्रदेश ने जेबीटी प्रशिक्षुओं ने आज कैबिनेट बैठक से पहले बीएड पास को जेबीटी भर्ती में शामिल करने के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. जेबीटी प्रशिक्षु आज शिमला राज्य सचिवालय के बाहर धरने पर बैठ गए हैं. वे सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात करेंगे. जेबीटी प्रशिक्षुओं ने सरकार को सीधी चेतावनी दी है कि अगर यह मामला नहीं सुलझा तो वे आमरण अनशन शुरू करेंगे. (JBT Trainees Protest in Shimla) (B.ed Appointments on JBT Seats)

JBT Trainees Protest in Shimla on Bed Appointments on JBT Seats.
बीएड नियुक्ति पर भड़के जेबीटी प्रशिक्षु.

धरने पर बैठे JBT प्रशिक्षु.

शिमला: हिमाचल में बीएड पास को जेबीटी भर्ती में शामिल करने का मामला एक बार फिर गरमाया गया है. जेबीटी प्रशिक्षुओं ने बीएड पास प्रशिक्षुओं को जेबीटी के पदों पर भर्ती करने के खिलाफ आंदोलन का ऐलान किया है. जेबीटी प्रशिक्षु इस मामले को लेकर आज सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से मिलेंगे. हिमाचल में जेबीटी के पदों पर बीएड पास अभ्यर्थियों की नियुक्तियों का भारी विरोध हो रहा है. जेबीटी प्रशिक्षु इस मसले पर अब आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार है. जेबीटी प्रशिक्षु शिमला पहुंच कर राज्य सचिवालय में धरने पर बैठ गए हैं, वे इस मसले को लेकर मुख्यमंत्री से मिलेंगे. जेबीटी प्रशिक्षुओं ने चेताया है कि अगर यह मामला नहीं सुलझा को वे आंदोलन तेज कर देंगे. इससे पहले मंडी में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने धरना प्रदर्शन किया था.

हर सरकार ने अनसुनी की JBT प्रशिक्षुओं की गुहार: जेबीटी, डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त बेरोजगार संघ के प्रदेशाध्यक्ष मोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में 40 हजार से अधिक जेबीटी बेरोजगार युवा है, जो भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन सरकार बीएड पास को भी जेबीटी के पदों पर नियुक्तियां दे रही है. जबकि यह मामला भी कोर्ट में है. उनका कहना है कि जेबीटी की बैच वाइज भर्ती 2020 में करवाई गई, इसके बाद इसकी काउंसलिंग मार्च में हुई. उन्होंने आरोप लगाया कि बिना दस्तावेज देखे जेबीटी के पदों पर बीएड के प्रशिक्षुओं को नियुक्तियां दी गई हैं.

मोहित ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों से पहले वादा किया था कि सरकार बनने पर जेबीटी भर्ती से बीएड को बाहर करेंगे, लेकिन इसके बाद अब उनको नियुक्तियां दी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि वे कई बार मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के सामने यह मामला उठा चुके हैं, लेकिन अभी तक इस पर कोई भी फैसला सरकार नहीं ले पाई है.

धरने पर बैठे जेबीटी प्रशिक्षु:जेबीटी प्रशिक्षुओं का कहना है कि बीएड पास प्रशिक्षुओं को योग्य करार देना सरासर गलत है. जेबीटी प्रशिक्षु आज राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मिलेंगे. प्रदेश भर के जेबीटी बीते दिन ही शिमला पहुंच गए थे. आज वे राज्य सचिवालय पहुंच गए हैं और वहां धरने पर बैठे हैं. वे कैबिनेट की बैठक से पहले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मिलने की कोशिश करेंगे, उनका साफ कहना है कि अगर कैबिनेट की बैठक में उनके पक्ष में फैसला नहीं किया गया तो वे आंदोलन तेज करेंगे और आमरण अनशन शुरू करेंगे.

ये भी पढे़ं:जेबीटी बैच वाइज भर्ती में बीएड को नियुक्ति, भड़के जेबीटी प्रशिक्षु ने शिमला में किया प्रदर्शन

Last Updated : Jun 19, 2023, 3:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details