हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कर्फ्यू से लगी शिमला शहर के विकास कार्यों पर ब्रेक, MC के अधर में लटके काम

By

Published : May 17, 2020, 10:05 AM IST

कोरोना वायरस और शिमला में लॉकडाउन के दौरान लगे कर्फ्यू के चलते पूरे शहर के विकास कार्यों पर ब्रेक लग गई है. नगर निगम द्वारा अमृत मिशन के तहत शहर में पार्किंग बनाने के साथ रेन शेल्टर बनाने का कार्य भी ठप पड़ गया है.

influence-of-curfew-on-shimlas-development-work
कर्फ्यू से लगी शिमला शहर के विकास कार्यों पर ब्रेक

शिमला:कोरोना संक्रमण के चलते जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. एक तरफ जहां कारोबार ठप पड़े हैं. वहीं, विकास कार्यों पर भी ब्रेक लग गई है. राजधानी शिमला में अमृत मिशन और स्मार्ट सिटी के तहत पार्क, पार्किंग, रेन शेल्टर और सड़कों की मरम्मत के साथ ही टायरिंग का काम किया जाना था, लेकिन कोरोना कर्फ्यू के चलते सब कार्यों पक ब्रेक लग गई है.

नगर निगम द्वारा अमृत मिशन के तहत शहर में पार्किंग बनाने के साथ रेन शेल्टर बनाने का कार्य किया जा रहा था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते कर्फ्यू लगने के बाद सभी कार्यो को बन्द कर दिया गया. जबकि अमृत मिशन के तहत कार्यों को तहत समय में पूरा करने का टारगेट रखा गया है. ऐसे में अब निगम को इन कार्यों को पूरा करने की चिंता सता रही है.

वीडियो रिपोर्ट

इसके अलावा स्मार्ट सिटी के तहत 122 करोड़ के कार्य होने है. जनवरी में मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी के तहत आईजीएमसी के पास बहुमंज़िला पार्किंग और संजोली के लिए पाथ बनाने की आधारशिला भी रखी थी और इसके टेंडर भी मार्च महीने में किए जाने थे, लेकिन कोरोना कर्फ्यू के चलते कार्यों को लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी. जिसके चलते अब पार्किंग के लिए इंतजार करना पड़ेगा.

नगर निगम की तरफ से 31 मई तक टेंडर प्रक्रिया पूरी करने की बात कही जा रही है. वहीं, लिफ्ट के पास तहबाजारियों को बसाने के लिए बनाए जा रहे बहुमंजिला भवन भी अब देरी से तैयार होगा. निगम ने 31 मार्च तक इस भवन के कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब तहबाजारियों को इस भवन के लिए इन्तजार करना पड़ेगा।

नगर निगम के उप महापौर शेलेन्द्र चौहान का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते नगर निगम के सभी कार्य प्रभावित हुए हैं. शहर में पार्किंग, रास्तों के साथ ही सड़कों की मुरम्मत का कार्य किया जा रहा था, लेकिन कोरोना कर्फ़्यू के चलते सभी कार्य रोक दिए गए हैं.

वहीं, शिमला नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अजित भारद्वाज ने कहा कि अन्य विभागों की तरह नगर निगम के कार्य भी प्रभावित हुए हैं. कई भवन और पार्किंग को बनाने की सीमा तह रखी गई थी, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के चलते पिछले डेढ़ महीने से ज्यादा समय से काम बंद पड़े थे. हालांकि सरकार ने निर्माण कार्य करने की अनुमति दी है और निगम ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रख कर कार्य शुरू कर दिए हैं. अब अन्य कार्य जो होने से उन्हें भी निगम जल्द शुरू करेगा ताकि समय पर इन कार्यों को पूरा किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details