हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HPU ने गैर शिक्षक पदों पर आवेदन के लिए खोला पोर्टल, आवेदन को रखी भारी भरकम फीस

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से एचपीयू में भरे जाने वाले गैर शिक्षकों के 274 पदों को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय की ओर से आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 26 जून तय की गई है. आवेदन की प्रक्रिया विश्वविद्यालय में रिक्रूटमेंट पोर्टल खोलकर शुरू कर दी है, जो भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

By

Published : Jun 6, 2020, 10:52 AM IST

non teaching posts
HPU ने गैर शिक्षक पदों पर आवेदन करने के लिए खोला पोर्टल.

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से एचपीयू में भरे जाने वाले गैर शिक्षकों के 274 पदों को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से पोर्टल खोल दिया गया है.

गैर शिक्षक कर्मचारियों में बी, सी और डी श्रेणी के पदों के लिए अभ्यर्थी एचपीयू की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. विश्वविद्यालय की ओर से आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 26 जून तय की गई है.

विभिन्न श्रेणियों में अलग-अलग गैर शिक्षकों के पद भरे जा रहे हैं. आवेदन की प्रक्रिया विश्वविद्यालय में रिक्रूटमेंट पोर्टल खोलकर शुरू कर दी है, जो भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह www.recruitment.hpushimla.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

पदों को लेकर पात्रता, योग्यता और शर्तों के साथ सारी जानकारी वेबसाइट और रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गई है. प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के पास रोजगार पाने के लिए यह एक अवसर है, लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से इन पदों के आवेदन के लिए भारी-भरकम फील रखी गई है.

बेरोजगार युवा इसका विरोध भी जता रहे हैं. इसके साथ ही महिला अभ्यर्थियों के लिए भी आवेदन की पूरी फीस रखी गई है और सरकार के निर्देशों के तहत महिलाओं के लिए आवेदन की फीस विश्वविद्यालय ने माफ नहीं की है.

हालांकि छात्र संगठनों और अन्य युवा इसका लगातार विरोध जता रहे हैं, लेकिन विश्वविद्यालय ने विरोध के बावजूद फीस माफी को लेकर अभी तक किसी तरह का कोई फैसला नहीं लिया है और ना ही आवेदन की तय फीस में किसी तरह की कटौती की है.

किस पद के लिए कितनी रखी गई फीस

बता दें की एचपीयू ने सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कैटेगरी बी में शामिल पदों के लिए 2 हजार आवेदन फीस रखी है, जबकि कैटेगरी सी और डी में शामिल पदों के लिए 12 सौ रुपये फीस सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को देनी होगी. इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कैटेगरी बी में शामिल पदों के लिए 1 हजार रुपये जबकि कैटेगरी सी और डी में शामिल पदों के लिए 600 रुपये फीस चुकानी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details