हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

डिजिटल इंडिया के तहत हिमाचल प्रदेश के आधिकारिक पोर्टल को मिला गोल्ड, कृषि विभाग भी बना 'चैंपियन'

By

Published : Feb 24, 2019, 5:11 PM IST

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा दिल्ली में डिजिटल इंडिया अवॉर्ड का आयोजन किया गया. इस समारोह में हिमाचल प्रदेश के वेब पोर्टल को वेब रत्न स्टेट कैटेगरी में गोल्ड मिला. वहीं, डिजिटल इंडिया में कृषि सहयोग और किसान कल्याण को ओपन डेटा चैंपियन अवॉर्ड में गोल्ड अवॉर्ड मिला.

डिजिटल इंडिया के तहत हिमाचल प्रदेश के आधिकारिक पोर्टल को मिला गोल्ड

नई दिल्ली/शिमला: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा दिल्ली में डिजिटल इंडिया अवॉर्ड का आयोजन किया गया. इस समारोह में हिमाचल प्रदेश के वेब पोर्टल को वेब रत्न स्टेट कैटेगरी में गोल्ड मिला. वहीं, डिजिटल इंडिया में कृषि सहयोग और किसान कल्याण को ओपन डेटा चैंपियन अवॉर्ड में गोल्ड अवॉर्ड मिला.

डिजिटल इंडिया के तहत हिमाचल प्रदेश के आधिकारिक पोर्टल को मिला गोल्ड

राज्य सूचना अधिकारी अजय सिंह चहल ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश का आधिकारिक वेब पोर्टल वन प्वॉइंट सूचना का सोर्स है. यह ऐप मोबाइल, टैब और डेस्कटॉप हर जगह उपलब्ध है. पोर्टल के जरिए स्टेट के साथ ही भारत सरकार की प्रमुख वेबसाइट्स से जुड़ा जा सकता है. राज्य सरकार के संगठन जैसे निगम, आयोग, जिला प्रशासन, उच्च न्यायालय, पुलिस विभाग, मौसम, एनआईसी, ई-समाधान भी इस वेब पोर्टल से जुड़े हैं.

जानकारी देते अजय सिंह चहल, राज्य सूचना अधिकारी

वहीं, ईटीवी से बात करते हुए संयुक्त सचिव प्रशांत कुमार ने बताया कि डिजिटल इंडिया में कृषि सहयोग और किसान के ओपन डेटा चैंपियन अवॉर्ड मिला है. उन्होंने कहा कि किसान कॉल सेंटर पारस्परिक संचार का एकमात्र स्रोत है. किसानों की समस्याओं और उनके सवालों के जवाब देने के लिए हम तत्पर रहते हैं. साथ ही कृषि के क्षेत्र में सुधार और 18 योजनाओं की मॉनिटरिंग की जाती है. डेटा के आधार पर विशिष्ट क्षेत्रों में चल रही योजनाएं प्रभावी ढंग से चल रही है या नहीं, इसकी भी निगरानी कृषि विभाग करता है. राज्य के किसानों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए डेटा अलर्ट तंत्र विकसित किया जा रहा है, जिससे कृषि के क्षेत्र में बेहरत परिणाम प्राप्त हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details